scriptजल्द ही नए एटीसी टॉवर का निर्माण होगा पूरा, अब दोगुनी ऊंचाई से होगी विमानों की मॉनीटरिंग | New Air traffic control system in Chhattisgarh soon | Patrika News

जल्द ही नए एटीसी टॉवर का निर्माण होगा पूरा, अब दोगुनी ऊंचाई से होगी विमानों की मॉनीटरिंग

locationरायपुरPublished: Mar 15, 2019 11:08:33 am

Submitted by:

Deepak Sahu

माना में जून तक नए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टॉवर का निर्माण पूरा होगा इस टॉवर के जरिए अब दोगुनी ऊंचाई से हवाई उड़ानों की मॉनीटरिंग होगी

CGNews

जल्द ही नए एटीसी टॉवर का निर्माण होगा पूरा, अब दोगुनी ऊंचाई से होगी विमानों की मॉनीटरिंग

रायपुर. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना में जून तक नए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टॉवर का निर्माण पूरा होगा। इस टॉवर के जरिए अब दोगुनी ऊंचाई से हवाई उड़ानों की मॉनीटरिंग होगी। वर्तमान में संचालित एटीसी टॉवर की ऊंचाई 20 मीटर है, वहीं नए एटीसी टॉवर की ऊंचाई 40 मीटर होगी। 30 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन इस टॉवर में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की मॉनीटरिंग के मद्देनजर कई हाइटेक मशीनें स्थापित की जा रही है, जिसके जरिए एटीसी टीम आधुनिक तरीके से राडार पर विमानों की ताजा स्थिति का सटीक अध्ययन कर पाएंगे।
माना एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में एटीसी टॉवर का निर्माण 80 फीसदी पूरा हो चुका है। जून महीने तक निर्माण पूरा हो जाएगा। नए टॉवर में ऑटोमेटिक डिपेंडेंट सर्विलांस ब्रांडकॉस्ट (एडीएसबी) सिस्टम के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया से मंजूरी मिल चुकी है। नए एटीसी टॉवर का निर्माण पूरा हो जाने के बाद पुराने टॉवर की मशीनों का उपयोग बंद कर दिया जाएगा।
नए टॉवर में सभी विभाग : नए एटीसी टॉवर में संबंधित सभी विभागों की शिफ्टिंग होगी। यहां 3 मंजिला इमारत का भी निर्माण किया जा रहा है, जिसमें मौसम विभाग के अलावा एयरोड्रम कमेटी चैंबर, रेस्टोरेंट, कंट्रोलिंग यूनिट, पॉवर स्टेशन आदि की शिफ्टिंग होगी।

आंकड़ों पर नजर
नया टॉवर 40 मीटर
पुराना एटीसी टॉवर 20 मीटर
निर्माण लागत 30 करोड़
निर्माण पूरा करने का लक्ष्य 30 जून 2019

रन-वे मामले में सरकार से बातचीत जारी
एयरपोर्ट विस्तारीकरण के बाद जमीन मुआवजे के मामले में राज्य सरकार और किसानों के बीच बातचीत जारी है। जमीन अधिग्रहण के बाद मुआवजे को लेकर मामला कोर्ट में लंबित होने की वजह से अभी नए रन-वे का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। रन-वे को सुरक्षित करने के लिए बाउंड्रीवाल जरूरी है, लेकिन यहां किसानों की जमीन आने और उचित मुआवजे की मांग को लेकर विवाद है, लिहाजा बाउंड्रीवाल नहीं किया जा सका है। इस संदर्भ में एयरपोर्ट प्रबंधन ने बताया कि राज्य सरकार ने भरोसा दिलाया है कि वे शीघ्र ही मामला सुलझा लेंगे।

रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि नए एटीसी टॉवर का निर्माण 30 जून तक पूरा हो जाएगा। 40 मीटर ऊंचे टॉवर से विमानों की मॉनीटरिंग होगी, अत्याधुनिक मशीनों की स्थापना के लिए मंजूरी मिल चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो