scriptअगर आपका राशन कार्ड निरस्त हो गया है तो मिलेगा एक और मौका, करना होगा ये काम | New APL BPL Ration Card: CG Govt give chance to make New ration card | Patrika News

अगर आपका राशन कार्ड निरस्त हो गया है तो मिलेगा एक और मौका, करना होगा ये काम

locationरायपुरPublished: Oct 17, 2019 01:45:02 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

अगर आपका राशन कार्ड (Ration Card CG) निरस्त या लिस्ट में नाम कट गया है तो घबराए नहीं। सरकार ऐसे लोगों को एक और मौका देगी।

ration_card_news.jpg
रायपुर. अगर आपका राशन कार्ड (Ration Card) निरस्त या लिस्ट में नाम कट गया है तो घबराए नहीं। सरकार ऐसे लोगों को एक और मौका देगी। दरअसल, नए राशन कार्ड (New Ration Card) बनाने की प्रक्रिया में करीब 241000 हितग्राहियों का नाम कटा है। अब इन्हें सुनवाई का एक और मौका दिया जाएगा। जिनके नाम कटे हैं वह दावा आपत्ति कर अपना नाम दोबारा जुड़वा सकते हैं। यह जानकारी खाद्य मंत्री अमरजीत भगत (Amarjeet Bhagat) ने एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।
उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में खाद्यान्न सहायता योजना के लिए 2 हजार 770 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था। जबकि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 4 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
खाद्य मंत्री ने बताया कि एपीएल परिवार के 8.18 लाख हितग्राहियों ने नए राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किए हैं। इनमें से 5.38 लाख राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। इन राशन कार्डों में 17.16 लाख सदस्य शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि 58 लाख 56 हजार राशन कार्डों में नए सदस्यों के नाम जोडऩे का कार्य किया गया है। वर्तमान में अब तक 15 लाख नए सदस्य जोड़े गए हैं।

इसी प्रकार भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2019 से अनुदान प्राप्त एवं निजी आश्रम-छात्रावास व कल्याणकारी संस्थाओं के लिए खाद्यान्न का आवंटन रद्द कर दिया गया है।
राज्य सरकार ऐसी 471 संस्थाओं को स्वयं के व्यय से चावल आवंटित कर रही है। इसके अलावा खाद्य मंत्री ने बस्तर संभाग में भविष्य में गुड़ वितरण की योजना की विस्तार से जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो