महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए समर्पित होगा नई सरकार का पहला बजट, इन वादों पर लग सकती है मुहर

सरकार की मंशा के अनुरुप वित्त विभाग ने बजट का खाका खिंचना शुरू कर दिया है

By: Deepak Sahu

Updated: 19 Jan 2019, 12:50 PM IST

रायपुर. नई सरकार का पहला बजट महिलाओं, युवाओं और किसानों के लिए समर्पित रहेगा। सरकार की मंशा के अनुरुप वित्त विभाग ने बजट का खाका खिंचना शुरू कर दिया है। वित्त विभाग ने सभी विभागों से महिलाओं, युवाओं और किसानों पर केन्द्रित योजनाओं का पूरा ब्यौरा अलग से मांगा है। मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री भूपेश बघेल के बजट अभिभाषण में इसका अलग से जिक्र किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस बार का बजट 1 लाख करोड़ रुपए के आसपास का होगा।

वित्त विभाग ने विभागीय सचिवों से चर्चा करने के बाद 21 जनवरी को मंत्रियों से चर्चाकर उनकी प्राथमिकताओं की जानकारी लेगा। मंत्रियों की प्राथमिकताओं को बजट में शामिल करने के बाद बजट का खाका कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद ही बजट को पेश किया जाएगा।

जन घोषणा पत्र पर टिकी नजर
आम जनता की नजर कांग्रेस के जन घोषणा पत्र पर टिकी है। इसमें बिजली बिल हॉफ से लेकर युवाओं को 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता, नौवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को साइकिल देने सहित अन्य महत्वपूर्ण वादें है। माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार अपने पहले ही बजट में ज्यादा से ज्यादा वादों को पूरा करने का प्रयास करेगी।

रमन बोले- सरकार सिर्फ वाहवाही बटोरने का कर रही काम : कांग्रेस सरकार के पहले बजट को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा, हमें बजट से कोई उम्मीद नहीं है। सरकार केवल वाहवाही बटोरने का काम कर रही है। राज्य के विकास की दिशा में जो कदम हमने आगे बढ़ाए हैं, मुझे नहीं लगता वह इस बजट में दिखेगा। बजट को देखकर ही पता चल जाएगा कि असलियत क्या है?

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned