scriptNew Rules: 1 दिसंबर से हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कितना होगा असर | New Rules: These big changes from December 1 | Patrika News

New Rules: 1 दिसंबर से हुए ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कितना होगा असर

locationरायपुरPublished: Dec 01, 2022 05:35:56 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

New Rules From December 1: हर महीने की शुरुआत में कुछ ऐसे नियमों में बदलाव किया जाता है, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालत सकते है. इनमें गैस की कीमत से लेकर बैंकों की ब्याज दर और कई तरह के बदलाव शामिल हैं.

photo_2022-11-30_14-33-26.jpg

New Rules From December 1: 1 दिसंबर से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो गया है. हर महीने की तरह इस महीने भी कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं. इसमें सीएनजी और एलपीजी की कीमतों में संभावित बदलाव व पेंशन (Pension) संबंधी की एक बड़ी अपडेट भी शामिल है. इसके अलावा कई ट्रेनों की टाइमिंग (Train Timing) भी आज से बदल सकती है. इसके साथ ही एटीएम से पैसे निकालने के तरीके में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. आइए जानते हैं कि ये 5 बड़े बदलाव कौन से हैं.


ये हैं बड़े बदलाव
लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेट हुई खत्म
पेंशन लेने वालों के लाइफ सर्टिफिकेट जमा की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 थी. यानी 1 दिसम्बर से जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कर पाएंगे. अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं किया है तो आपकी पेंशन रुक जाएगी.

ट्रेनों के समय में बदलाव
दिसंबर में ठंड बढ़ती है और उसके साथ कोहरा भी घना होता है जिसके कारण कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. रेलवे ने दिसंबर 2022 से अगले साल मार्च तक करीब 50 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव भी कर दिया है.

LPG सिलेंडर की नहीं बदली कीमतें
तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर यानी LPG सिलेंडर के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. हालांकि, इसमें न तो आम लोगों को राहत मिला है और न हीं उनकी जेब पर भार बढ़ा है. आज 1 दिसंबर, 2022 को गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

बैंकों में 13 दिन की छुट्टी
साल के दिसंबर महीने में बैंक कुल 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे क्योंकि साल के आखिरी महीने में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन जैसे बड़े त्योहार आते हैं। इसलिए, बैंक जाने से पहले इन छुट्टियों को ध्यान में रखकर ही बैंक जाने प्लान करें.

एटीएम कार्ड
1 दिसम्बर से पीएनबी के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है. अब मशीन में कार्ड डालने पर आपको फोन पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे दर्ज करने के बाद ही आप पैसे निकाल पाएंगे.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो