script

दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड में नए साल के जश्न की हुई जबरदस्त बुकिंग, ये है बड़ी वजह

locationरायपुरPublished: Dec 31, 2017 12:44:56 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से मुंबई, दिल्ली आदि शहरों के लिए विमानों के फेरे बढऩे की वजह से इस वर्ष किराए में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है।

New Year 2018 Party

Celebrate New Year 2018

रायपुर . स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से मुंबई, दिल्ली आदि शहरों के लिए विमानों के फेरे बढऩे की वजह से इस वर्ष किराए में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है।

यही कारण है कि 15 जनवरी तक नए साल के जश्न के लिए लगभग सभी फ्लाइट में यात्रियों का जबरदस्त दबाव है। आमतौर पर यात्रियों की संख्या बढऩे की वजह से विमानों के किराए में बढ़ोतरी दर्ज की जाती है, लेकिन विमानों की संख्या में इजाफा होने की वजह से एक-दो शहरों को छोड़कर बाकी शहरों के किराए में बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है।
नए साल के जश्न के लिए पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष विमान में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में दो से तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई है। 2018 के जश्न के लिए इस वर्ष राजधानी से ज्यादातर यात्रियों ने दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड की बुकिंग कराई है, वहीं देश के भीतर केरल, सोमनाथ, जयपुर , गोवा लखनऊ आदि शहर लोगों के पसंदीदा स्थानों में शामिल हैं।

मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद के रास्ते विदेशी उड़ान
ट्रैवल एजेंसियों के मुताबिक रायपुर से दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के जरिए यात्री विदेशों का सफर कर रहे हैं। विदेशों में नए साल के जश्न के लिए रायपुर के ट्रैवल एजेंसियों के द्वारा पैकेज दिया जा रहा है। राजधानी में 10 से अधिक ऐसी ट्रैवल एजेंसियां हैं, जो कि यही से ही विदेशों में घूमने, ठहरने की सुविधा दे रहे हैं।

मुंबई-दिल्ली के लिए कुल 11 फ्लाइट
तीन साल पहले रायपुर से कुल फ्लाइट की संख्या 11 थी, लेकिन वर्ष 2017 के आखिर तक सिर्फ मुंबई और दिल्ली के लिए फ्लाइट्स की संख्या 11 हो गई है, वहीं कुल विमानों की संख्या 16 से 17 है।

2018 में रांची, अहमदाबाद, पुणे संभव
विमानन कंपनियों के मुताबिक वर्ष 2018 में रांची, अहमदाबाद और पुणे की यात्रा संभव है। इससे पहले रांची और पुणे के लिए के लिए एटीआर-72 के लिए यात्रा शुरू की गई थी, लेकिन यह सेवा बीच में बंद करनी पड़ी। अहमदाबाद को लेकर लंबे समय से विमानों की मांग है, जो कि पूरे होने की संभावना है।

लखनऊ-मुंबई का किराया बढ़ा
राजधानी से लखनऊ-मुंबई के लिए सबसे ज्यादा यात्री होने की वजह से किराए में एक से दो हजार प्रति व्यक्ति के हिसाब से इजाफा हुआ है। लखनऊ का किराया एक महीने पहले 3000 से 3500 रुपए के बीच था, जो कि अब पांच हजार पार कर चुका है।

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निदेशक संतोष ढोके ने कहा कि माना एयरपोर्ट से विमानों के फेरे बढऩे की वजह से यात्रियों को काफी सुविधा मिल रही है। मुंबई-दिल्ली के लिए कुल 11 उड़ानें है। इसके साथ अन्य शहरों के लिए भी नए वर्ष में कनेक्टिविटी बढऩे की संभावना है।
ट्रैवल एजेंसी के संचालक कीर्ति व्यास ने कहा कि विमानों के किराए में नए साल के पहले और बाद में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं है। रायपुर से विमानों का परिचालन बढऩे की वजह से यह स्थिति है। नए साल के जश्न के लिए मुंबई, सिंगापुर, थाईलैंड व देश के भीतर केरल, गोवा, जयपुर, लखनऊ, मथुरा, सोमनाथ, राजकोट आदि शहर व धार्मिक स्थल पसंदीदा स्थलों में शामिल हैं।

इस वर्ष सफर करने वाले यात्रियों में तीन गुना वृद्धि
रायपुर से लखनऊ के लिए शुरू की गई नई फ्लाइट में तीन दिन तक सीटें फुल हैं, वहीं नए साल के जश्न के लिए कोलकाता, मुंबई आदि शहरों के लिए अच्छी बुकिंग की जानकारी मिली है।

शहर अनुमानित किराया
रायपुर-दिल्ली 3037-3300
रायपुर- मुंबई 5100-6000
रायपुर- लखनऊ 5500-6000
रायपुर-हैदराबाद 4500-4900
रायपुर-कोलकाता 6800-7000
रायपुर-भोपाल 3300-3500

ट्रेंडिंग वीडियो