scriptटू स्टार के बाद अब थ्री स्टार रैंकिंग में तैयारी जुटे निगम अधिकारी | Nigam is preparing for 3 star rating in Raipur | Patrika News
रायपुर

टू स्टार के बाद अब थ्री स्टार रैंकिंग में तैयारी जुटे निगम अधिकारी

निगम प्रशासन वर्ष 2020 की रैंकिंग और टू स्टार की जगह थ्री स्टार लाने की कवायद में अभी से जुट गया है

रायपुरMar 23, 2019 / 09:47 am

Deepak Sahu

Nagar Nigam Raipur

टू स्टार के बाद अब थ्री स्टार रैंकिंग में तैयारी जुटे निगम अधिकारी

रायपुर. स्वच्छता रैंङ्क्षकग 2019 में नगर निगम रायपुर को 41 स्थान के साथ ही टू स्टार भी मिला है। इसलिए निगम प्रशासन वर्ष 2020 की रैंकिंग और टू स्टार की जगह थ्री स्टार लाने की कवायद में अभी से जुट गया है। हालांकि पिछली बार निगम प्रशासन ने थ्री स्टार के लिए ही तैयारी की थी, लेकिन केंद्रीय टीम के सर्वे और मापदंड पर फिट नहीं बैठने के कारण थ्री स्टार नहीं मिल पाया।
वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2019 की रैंकिंग में काफी हद तक सुधार होने के बाद निगम अधिकारियों में उत्साह बना हुआ है और वर्ष 2020 की स्वच्छता रैंकिंग में टॉप 20 शहरों की सूची में शामिल होने की कवायद शुरू की कर दी गई है। पिछली रैंकिंग में जो भी कमियां थी, उसे सुधारना भी शुरू कर दिया गया है।
मसलन, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत रिसाइकिल प्लांट लगाना, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन को शत-प्रतिशत कराना, तालाबों और नदियों में मिलने वाले गंदे नाले के पानी को रिसाइकिल करने एसटीपी लगाना आदि प्रमुख कार्यों को इस वर्ष हर हाल में पूरा करने का प्लान बनाया जा रहा है। सबसे प्रमुख कार्य कचरा निष्पादन प्लांट लगाने का काम रामकी ने सकरी में शुरू कर दिया है। नगर निगम और सूडा ने ड्राइंग डिजाइन को फाइनल कर दिया है।
नगर निगम रायुपर के स्वच्छता मॉनिटर हरेंद्र साहू ने बताया कि स्वच्छता और स्टार रैंकिंग में सुधार के लिए अभी से आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई है। अगली बार थ्री स्टार रैंकिंग हर हाल में लाने की प्लानिंग रहेगी। जो भी कमियां रह गई थीं, उसे जनवरी 2020 तक पूरी कर ली जाएगी।

Home / Raipur / टू स्टार के बाद अब थ्री स्टार रैंकिंग में तैयारी जुटे निगम अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो