शनिवार को यदि सड़क पर दिखे ये चीजें तो भूलकर भी न रखे पैर, वरना...

आपने अकसर देखा होगा कि सड़क पर आपको नींबू-मिर्च पड़ा मिल जाता है। शनिवार को यदि रास्ते में ये दिखाई दे तो इससे दूर होकर चले, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में।

रायपुर. आपने देखा होगा कि लोग बुरी नजर से बचने के लिए अक्सर अपनी दुकानों और मकानों के मुख्य द्वार के ऊपर नींबू—मिर्ची बांध देते हैं। लेकिन क्या मालूम है कि बुरी नजर के लिए टोटके के तौर पर इस्तेमाल हुए नींबू-मिर्च को शनिवार को कभी भी लांघना या उस पर पैर नहीं रखना चाहिए। अगर भूल से भी आपने ये गलती की तो आपको इसका गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि सड़क पर फेंके हुए नींबू-मिर्च पर क्यों नहीं पैर रखना चाहिए।

इसलिए बुरी नजर बचाने नींबू-मिर्च का इस्तेमाल


पहले आपको बताते हैं कि बुरी नजर से बचाने और तंत्र और टोटकों में नींबू और मिर्च का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है इनका स्वाद। नींबू स्वाद में खट्टा और मिर्च तीखी होती है। माना जाता है कि नींबू और मिर्च के ये गुण व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को तोडऩे में सहायक होते हैं। अक्सर लोग अपने घर, ऑफिस या दुकान को बुरी नजर से बचाने के लिए नींबू-मिर्च बांधते हैं। जब वह खराब हो जाती है तो उसे सड़क पर फेंक देते हैं।

नींबू-मिर्च पर क्यों नहीं रखना चाहिए पैर


आप ने अधिकतर बड़े बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि सड़क पर यदि नींबू-मिर्च पड़े हों तो उसे लांघना या पैर नहीं रखना चाहिए। इसके पीछे कोई अंधविश्वास नहीं है। इसका एक बहुत बड़ा कारण है। जब कोई भी बुरी नजर से बचने के लिए नींबू-मिर्च बांधता है तो उस घर या दुकान की तरफ जो भी नकारात्मक सोच के साथ उस दुकान की तरफ देखता है तो वह नकारात्मक ऊर्जा उस नींबू के द्वारा ग्रहण कर ली जाती है।

ये हैं इसके दुष्प्रभाव


जब उस नींबू मिर्च को उस स्थान से हटाकर सड़क पर फेंका ही इसलिए जाता है ताकि लोगों के पैर उस पर पड़े। इससे उस व्यक्ति का तो फायदा होता है, क्योंकि जितना ज्यादा वो नींबू-मिर्च कुचले जाते हैं उतना ही नकारात्मक सोच व बुरी नजर का प्रभाव कम होता है, और उसकी दुकान या व्यापारिक स्थल पर उसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन जो लोग उस पर पैर रखते हैं उस नकारात्मक ऊर्जा या बुरी नजर का प्रभाव उनके जीवन पर पडऩे लगता है और उनकी तरक्की व अच्छे कार्यों में बाधा आने लगती है, क्योंकि नकारात्मक ऊर्जा जीवन को प्रभावित करती है। इसलिए सड़क पर पड़े नींबू-मिर्च पर पैर रखने से बचना चाहिए।
आशीष गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned