एटीएम में NO CASH की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं की बढऩे वाली है समस्या

एटीएम में NO CASH की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं की बढऩे वाली है समस्या

Chandu Nirmalkar | Publish: Apr, 17 2018 04:43:03 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

पिछले एक सप्ताह से एटीएम मेंं सर्वर डाउन होने की समस्या बनी हुई है

रायपुर . सर्वर डाउन होने और एटीएम में कैश की समस्या लोगों को भारी पड़ रही है। ऐसे में जिले के अधिकांश एटीएम मात्र शो-पीस बनकर रह गए हैं। कैश नहीं होने से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ रहा है। शिकायत के बाद भी संबंधित ब्रांच इसे दुरूस्त कराने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

उल्लेखनीय है उपभोक्ताओं को 24 घंटे बैकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए लाखोंं रूपए खर्च कर बैंक शाखाओं द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों में एटीएम लगाया गया है, लेकिन बैंक प्रबंधन की उदासीनता के चलते इस उद्देश्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है। पिछले एक सप्ताह से एटीएम मेंं सर्वर डाउन होने की समस्या बनी हुई है। ऐसे में जरूरतमंद लोगों को इमरजेंसी में भटकना पड़ रहा है। एक जानकारी के अनुसार जिले मेंं विभिन्न बैंक शाखाओं के 72 और शहर में शहर में स्टेट बैंक के 4, बैंक ऑफ बड़ौदा का 1, सेंट्रल बैंक का 1, ओरिएंटल बैंक का 1 समेत अन्य एटीएम की स्थापना की गई है। सोमवार को पत्रिका ने इन एटीएम का मुआयना किया। देखा गया है कि पीडी नाला के पास स्थित स्टेट बैंक का एटीएम स्वाईप करने के बाद भी रकम नहीं निकल रहा है।

लौट रहे हैं मायूस होकर
प्रवीण देवांगन (गुंडरदेही) और मुकेश सिन्हा (गुंडरदेही) ने बताया कि वह दोनों दोस्त है। अपने निजी काम से धमतरी आए थे। पेट्रोल डलवाने समेत भोजन करने के लिए वह रकम निकालने के लिए एटीएम आए थे, लेकिन काफी देर प्रयास करने के बाद भी रकम नहीं निकली। हर बार एटीएम के स्क्रीन पर इरर दिखा रहा था, जिसके चलते उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा।

जानकारी का अभाव
बताया गया है कि एटीएम मेंं 2 सौ और 5 सौ की करेंसी डाली गई है। सूत्रों की मानेंं तो एटीएम के मैनुअल सेंटिंग में कुछ परिवर्तन किया गया है, जिसके चलते 100 के गुणांक मेंं या सम संख्या में रकम दर्ज करने पर ही एटीएम से रकम निकलती है, लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे में उपभोक्ताओं को असुविधा हो रही है।

हो रही परेशानी
जानकारोंं की मानेंं तो स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा समेत जिले के विभिन्न बैंकोंं मेंं २ हजार की करेंंसी की किल्लत बनी हुई है, जिसके चलते एटीएम में 2 हजार की करेंसी नहीं डाली जा रही है। एटीएम मेंं 100 और 200 रूपए की करेंसी ही मिल रही है। ऐसे मेंं 20 हजार रूपए निकालने के लिए उपभोक्ताओं को माथा-पच्ची करना पड़ रहा है।

बैंक प्रबंधनोंं द्वारा जगह-जगह एटीएम तो लगा दिया गया है, लेकिन इसका समुचित लाभ उपभोक्ताओंं को नहीं मिल रहा है। कैश नहीं होने से उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।
डोमन चतुर्वेदी, उपभोक्ता

शाम होते ही एटीएम मेंं सरवर डाउन की समस्या शुरू हो जाती है। रात १० बजे के बाद ही एटीएम चालू होता है। ऐसे में इमरजेंंसी होने पर भुगतना पड़ रहा है। टिकेश्वर सिन्हा, उपभोक्ता

एटीएम मेंं सरवर डाउन की समस्या बनी हुई है, जिसके चलते उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। शीघ्र ही यह समस्या दूर कर ली जाएगी।
उमेश गुप्ता, ब्रांच मैनेजर एसबीआई

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned