scriptकोरोना से खुद करो बचाव: ट्रेन में चढ़ने से लेकर उतरने तक जांच न पूछताछ, संक्रमण का खतरा बरकरार | No corona Checkup during indian Railway journey | Patrika News

कोरोना से खुद करो बचाव: ट्रेन में चढ़ने से लेकर उतरने तक जांच न पूछताछ, संक्रमण का खतरा बरकरार

locationरायपुरPublished: Oct 12, 2020 12:54:56 am

Submitted by:

CG Desk

– 1 अक्टूबर से शुरू हुई अमरकटंक एक्सप्रेस में जबलपुर से रायपुर का सफर, रेल मंत्रालय के दावों की खुली पोल – दोनों ही स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग तक बंद – कोई नहीं पहुंच रहा 90 मिनट पहले स्टेशन – सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी नहीं हो रहा – प्लेटफॉर्म पर रेलवे पुलिस स्टाफ नहीं दिखे – रायपुर रेलवे स्टेशन से स्वास्थ्य विभाग ने हटा लिए हैं कोरोना जांच करने वाले स्टाफ .

rail_journey.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ में अक्टूबर में रोजाना औसतन 2,658 कोरोना मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। रोजाना 28 लोगों की जान जा रही है। ऐसे में यात्रा के दौरान यात्रा प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करने और करवाए जाना चाहिए, ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। मगर, ऐसा नहीं हो रहा। प्लेटफॉर्म में आने से लेकर ट्रेन में चढऩे, दूसरे में आने और यहां ट्रेन से उतरने से लेकर प्लेटफॉर्म से बाहर निकलने तक न तो कोई पूछताछ हो रही है, न जांच। यानी यात्रा भगवान भरोसे…।
अगर, एक संक्रमित व्यक्ति यात्रा कर रहा है तो सोचिए वह न जाने कितनों को वायरस बांट सकता है। अब जब ट्रेनें शुरू हो रही हैं, और सबसे ज्यादा सफर इसमें ही होता है तो सुरक्षा और बढ़ाने की जरुरत है। 1 अक्टूबर से भोपाल- दुर्ग अमरकटंक एक्सप्रेस शुरू हो गई। ‘पत्रिका’ रिपोर्टर ने ट्रेन में कोरोना से बचाव के क्या इंतजाम हैं, इसे जानने के लिए जबलपुर से रायपुर की यात्रा की। इस दौरान रेल मंत्रालय के कोरोना नियंत्रण के किसी भी प्रोटोकॉल का पालन होता दिखाई नहीं दिया। उधर, देश में कोरोना से हजारों जानें के बाद भी यात्रा गंभीर नहीं दिखे।
जबलपुर से रायपुर की 10:30 घंटे की यात्रा-

जबलपुर से-

कहां से- जबलपुर रेलवे स्टेशन
दिन- 8 अक्टूबर, शाम 7:40 बजे

– रेलवे प्रोटोकॉल के तहत मैं 7:40 मिनट पर जबलपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच गया। मध्यप्रदेश के व्यस्ततम रेलवे स्टेशन में से एक रायपुर स्टेशन पर सन्नाटे जैसी ही स्थिति थी। कुछ यात्रा ही दिखाई दे रहे थे। अमरकटंक एक्सप्रेस प्लेटफॉर्म नंबर 5 पर आनी थी, तो प्लेटफॉर्म नंबर 1 से जाना होता है या फिर 7 से। प्लेटफॉर्म 1 पर रेलवे पुलिस ने स्कैन में सामान रखने को कहा। सामान एक तरफ से दूसरी तरफ निकल गया, जबकि मॉनीटर को देखने के बजाए, ये बात कर रहे थे। प्लेटफॉर्म 1 पर ही रेलवे के 2 कर्मचारी मॉस्क-ग्लब्स पहने हुए कुर्सी पर बैठे हुए थे। उन्होंने पूछा, कहां जाना है। मैंने बताया रायपुर। बोले- टिकट नंबर बताओ। गाड़ी प्लेटफॉर्म 5 पर आएगी। उनकी टेबल पर थर्मल स्क्रैनर रखा हुआ था। मगर, उन्होंने जांच नहीं की। कुछ देर रूककर मैंने देखा कि यह सिर्फ मेरे साथ ही किया है, या सभी के साथ। इन्होंने किसी भी यात्री की जांच नहीं की।
रायपुर से-

कहां तक- रायपुर रेलवे स्टेशन
दिन- 9 अक्टूबर, सुबह 7:10 बजे

– ट्रेन सुबह 7:10 बजे प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर लगी। मैं उतरकर बाहर की ओर चल पड़ा। यहां निकलने के लिए एक ही रास्ता है। जिसके दोनों तरफ वेरीकेटिंग है। कतार में ही निकलना होगा। यहां भी कुर्सी पर २ सफेद ड्रेस पहने रेलवे कर्मचारी बैठे। इनके पास भी थर्मल स्क्रैनर रखा हुआ था। मगर, इन्होंने भी किसी भी यात्री की जांच नहीं की। प्लेटफॉर्म के बाहर ऑटोवाले आगे-पीछे घूमने लगे। सोशल डिस्टेसिंग के नियम का कोई पालन नहीं हुआ। इनमें से कई तो मॉस्क तक नहीं लगाए हुए थे।
रेल मंत्रालय की यात्रा गाइड-लाइन पर ‘पत्रिका’ पड़ताल-
1 – ट्रेन आने के समय से 90 मिनट पर पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्क्रीनिक की जा सके। बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत होगी। – यात्री पालन नहीं कर रहे, न करवाने के लिए कार्रवाई की जा रही है।
2- यात्रियों को आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य है। – इसके बारे में किसी ने नहीं पूछा।
3- ट्रेन पर चढऩे उतरने के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना जरूरी है। – कोई पालन नहीं।
4- ट्रेन में एंट्री के दौरान और यात्रा करते समय मॉस्क पहनना अनिवार्य है। – सीट मिलने त बैठने तक लोग मॉस्क लगाए दिखे। उसके बाद नहीं।

शुरुआत में 2 ट्रेन ही चल रही थी। अभी संख्या बढ़ गई है। पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम आने- जाने वाले दोनों यात्रियों की जांच करती थी। मगर, वे भी काफी दिनों से नहीं आ रहे हैं। हां, हमारी टीम जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रही है। मेरा मानना है कि जैसे हम प्लेन में चढ़ते वक्त नियमों का पालन करते हैं, वैसे ही ट्रेन में यात्रा करते वक्त भी करें।
आर. सुदर्शन, सीनियर डीसीएम, रायपुर रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो