scriptअब जनरल टिकट के लिए काउंटर पर नहीं लगानी पड़ेगी कतार, ऐप से होगी बुकिंग | No need to queue on counter for general ticket | Patrika News

अब जनरल टिकट के लिए काउंटर पर नहीं लगानी पड़ेगी कतार, ऐप से होगी बुकिंग

locationरायपुरPublished: Nov 22, 2022 07:54:41 pm

Submitted by:

CG Desk

– यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से जनरल टिकट और एमएसटी दोनों बुक कर सकते हैं.

railway_ticket.jpg

रायपुर. रेलवे प्रशासन अपने दैनिक यात्रियों और जनरल टिकट पर लगने वाली लंबी कतार से बड़ी राहत दी है। रायपुर रेल डिवीजन के सभी स्टेशन क्षेत्र के 20 किमी के दायरे में लोग घर बैठे अपने मोबाइल फोन के ऐप से जनरल टिकट और मंथली मासिक टिकट भी बुक सकते हैं। इस सुविधा को रेलवे प्रशासन ने विस्तार किया है। जो लोग ऐसी सुविधा लेना चाहते हैं, उन्हें अपने मोबाइल फोन में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए स्टेशन में यात्रियों को जानकारी भी दी जा रही है।

अभी हो यह है कि आसपास के शहरों में सफर करने के लिए स्टेशन के काउंटर पर काफी मशक्कत के बाद टिकट मिलती है। अब इस झंझट से लोगों को काफी राहत मिलेगी, जैसा कि ई-टिकट लोग घर से ही बुक कर लेते हैं। ऐसी ही व्यवस्था जनरल टिकट के लिए हो गई है, ताकि लोग काउंटर पर लाइन लगाने के बजाय घर बैठे अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट (एमएसटी) बना सके और एमएसटी का नवीनीकरण भी खुद ही कर सकें। यहां कि मोबाइल ऐप के माध्यम से प्लेटफॉर्म टिकट भी बुक कर सकते हैं।

अभी 20 हजार से अधिक टिकट हर दिन बन रहा
रेलवे के मुख्य स्टेशन के जनरल टिकट काउंटरों से हर दिन 20 हजार से अधिक जनरल टिकट बिकता है। इसमें लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल कोच के टिकट भी शामिल हैं। इसलिए हमेशा जनरल टिकट काउंटरों पर यात्रियाें की कतारें देखी जा सकती हैं।

ऐसे करें मोबाइल ऐप से जनरल टिकट और एमएसटी बुक
• गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें।
• लॉगिन आईडी मोबाइल नं. रजिस्टर्ड करें तथा मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
• टिकटों के प्रकार का चयन करें। (यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा यात्रियों की संख्या)।
• टिकट के भुगतान के लिए आर-वॉलेट का उपयोग करें। आर-वॉलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यू.पी.आई, अथवा यू.टी.एस. काउंटर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है।
• आर-वॉलेट के अलावा डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यू.पी.आई द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो