scriptछोटे स्टेशनों में न पानी और न बैठने की सुविधा, गर्मी के बढ़ते ही बढ़ी योत्रियों की परेशानी | No water and sitting facilities in Small stations in Chhattisgarh | Patrika News

छोटे स्टेशनों में न पानी और न बैठने की सुविधा, गर्मी के बढ़ते ही बढ़ी योत्रियों की परेशानी

locationरायपुरPublished: Apr 29, 2019 09:44:54 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

मॉडल स्टेशन के दोनों तरफ के पैसेजर ट्रेनों के स्टेशनों में यात्री सुविधाएं दम तोड़ते हुए नजर आ रही हैं। रेलवे प्रशासन के लाख दावे के बावजूद न तो सिर के ऊपर शेड और न ही एक गिलास ठंडा पानी नसीब हो रहा है

Small station

छोटे स्टेशनों में न पानी और न बैठने की सुविधा, गर्मी के बढ़ते ही बढ़ी योत्रियों की परेशानी

रायपुर. मॉडल स्टेशन के दोनों तरफ के पैसेजर ट्रेनों के स्टेशनों में यात्री सुविधाएं दम तोड़ते हुए नजर आ रही हैं। रेलवे प्रशासन के लाख दावे के बावजूद न तो सिर के ऊपर शेड और न ही एक गिलास ठंडा पानी नसीब हो रहा है। दोपहर की झुलसा देने वाली तपिश सरस्वती नगर, सरोना और डब्ल्यूआरएस व उरकुरा जैसे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए सुविधा के नाम पर ठन-ठन गोपाल की स्थिति है।
तेज गर्मी में लू के थपेड़े सहते हुए यात्रियों का समूह लोकल ट्रेन आने का इंतजार करता है। इस दौरान यदि प्यास लगी तो खुले नल का गरम पानी ही नसीब होगा, क्योंकि वाटर कूलर इन स्टेशनों में कहीं पर नजर नहीं आता है। रेलवे के नजर में सिर्फ बड़े स्टेशनों से ही सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए जैसे वाटर कूलर बना हुआ है। इस दिशा में उरकुरा, सिलतरा जैसे औद्योगिक इकाइयों से सीएसआर के तहत भी रेलवे इन स्टेशनों में यात्री सुविधाओं का विस्तार नही करा पाया।

रायपुर जंक्शन में लगा आरओ एक माह बाद सुधरा
दूसरी तरफ रायपुर जंक्शन से वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए विभिन्न सामाजिक संगठनों ने जहां वाटर कूलर लगाने में दिलचस्पी दिखाते हैं, वहीं स्टेशन का सबसे बड़ा एक हजार लीटर का आरओ वाटर जो महीनेभर से गरम पानी फेंक रहा था, उसे सुधारने में इंजीनियरिंग टीम जुट गई है। इस सिस्टम से यात्रियों को दोपहर 12 बजे तक ठंडा पानी मिलता है, इसके बाद कूलिंग सिस्टम काम करना बंद कर देता है।

खराब एटीवीएम का लिया जायजा
पिछले तीन चार दिनों से मुख्य यात्री प्रवेश द्वार में लगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) शटडाउन बता रही है। इस संबंध में पत्रिका के रविवार के अंक में खबर प्रकाशित होने पर स्टेशन डायरेक्टर बीवीटी राव ने जायजा लिया तथा मशीन सुधरवाने के लिए तकनीकी अमले को बुलाया। उनका कहना है कि गर्मी के पीक सीजन में 22 से 24 हजार जनरल टिकट हर दिन बन रहा है। ऐसे में काउंटर के साथ ही टिकट मशीन को जल्द सुधार लेंगे।

रेलवे के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पंवार ने बताया कि रेलवे मुख्य रूप से सुरक्षा और यात्री सुविधाओं का विस्तार करना प्राथमिकता है। इसी के अनुरूप काम चल रहा है। सरस्वती नगर जैसे छोटे स्टेशन में ठंडा पानी की व्यवस्था कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो