बदहाली और अव्यवस्था के कारण डबरी में तब्दील हुआ शीतला तालाब

बदहाली और अव्यवस्था के कारण डबरी में तब्दील हुआ शीतला तालाब

Deepak Sahu | Publish: Sep, 07 2018 11:20:57 AM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

इस तालाब का पानी इतना दूषित हो गया है कि वहां रहने वाले जलीय जीव-जंतुओं पर भी खतरा मंडराने लगा है

रायपुर . बरसात के मौसम में शहर के अन्य तालाबों की तरह आमापारा स्थित शीतला तलााब में अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। तालाब किसी डबरी की तरह नजर आ रहा है। जैसे डबरी में बीच-बीच में पानी भरा रहता है, उसी तरह शीतला तालाब में भी बीच-बीच में हल्का पानी भरा हुआ है।

इस तालाब के सौंदर्यीकरण के नाम पर नगर निगम प्रशासन ने पिछले तीन-चार वर्षों में 15 से 20 लाख रुपए खर्च कर चुका है, लेकिन तालाब इस बरसात में भी लबालब नहीं हो पाया है। दरअसल, तालाब में बरसाती पानी आने की व्यवस्था ही नहीं की गई है। यदि आसपास के इलाकों का बरसाती पानी तालाब में आता, तो तालाब लबालब हो जाता।

गाजर-घास व गंदगी की भरमार
करीब तीन से चार एकड़ में फैला शीतला तालाब आस-पास के लोगों के निस्तारी का प्रमुख साधन है। यहां आस-पास स्लम बस्ती भी है। जहां के लोगों की निस्तारी इसी तालाब पर निर्भर है। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि तालाब गर्मी में पूरी तरह सूख जाता है। हर साल निगम द्वारा सौंदर्यीकरण और गहरीकरण किया जाता है, लेकिन तालाब में बीच का गहरीकरण नहीं होने से एक टापू बना हुआ है। किनारे हल्का गहरीकरण किया है, इसके बावजूद पानी नहीं आने से तालाब की पचरी तक पानी नहीं है। इसके अलावा पूरे तालाब में गाजर-घास और गंदगी की इतनी भरमार है कि तालाब का पानी ही दूषित हो गया है। इस कारण से तालाब में अब नहाना भी दूभर हो गया है।

जलीय जीव-जंतुओं पर मंडरा रहा खतरा
इस तालाब का पानी इतना दूषित हो गया है कि वहां रहने वाले जलीय जीव-जंतुओं पर भी खतरा मंडराने लगा है। इसके अलावा तालाब में नहाने पर लोगों को आंखों और त्वचा की बीमारी होने लगी है। इसके बावजूद निगम प्रशासन के तालाब के पानी को शुद्ध करने के साथ बरसाती पानी आने की व्यवस्था न कर आसपास के लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल ने कहा कि शीतला तालाब में बरसाती पानी आने की व्यवस्था बनवाने के निर्देश संबंधित जोन के अधिकारियों को दिए गए हैं। तालाब की गंदगी और गाजर घास की साफाई कराने की व्यवस्थी भी शीघ्र कराई जाएगी।

Ad Block is Banned