scriptछात्रसंघ चुनाव: इस विश्व विद्यालय में शुरू हुआ मनोनयन, 1 हफ्ते के अंदर जारी होंगे पदाधिकारियों का नाम | Nomination started in this university | Patrika News

छात्रसंघ चुनाव: इस विश्व विद्यालय में शुरू हुआ मनोनयन, 1 हफ्ते के अंदर जारी होंगे पदाधिकारियों का नाम

locationरायपुरPublished: Sep 20, 2019 12:17:02 pm

Submitted by:

mohit sengar

1 हफ्ते के अंदर रविवि को मिलेंगे अपने पदाधिकारी, मनोनयन प्रक्रिया से टॉपर को बनाना है पदाधिकारी

रायपुर।प. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में छात्रसंघ पदाधिकारियों के मनोनयन की तैयारी शुरू हो गई। इसके लिए छात्रसंघ प्रभारी ने विभागों से टॉपर्स की जानकारी मांगी है। टॉपर्स के चयन के बाद दावा-आपत्ति जारी की जाएगी। दावा-आपत्ति में विरोध नहीं होने पर पदाधिकारियों के नाम की घोषणा चुनाव प्रभारी के माध्यम से रविवि प्रबंधन करेगा।
१ हफ्ते के अंदर विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।
इस प्रक्रिया का होगा पालन
अध्यक्ष- अध्यक्ष के लिए पीजी यानी स्नातकोत्तर में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को छात्रसंघ अध्यक्ष बनने का मौका मिलता रहा है। मेरिट सूची के आधार पर इनमें जिनका सर्वाधिक अंक होगा, उन्हें अध्यक्ष चुन लिया जाएगा। बशर्ते प्रतिभागी छात्रसंघ चुनाव के लिए लागू सभी शर्तों का पालन करते हों।
उपाध्यक्ष- उपाध्यक्ष के लिए मनोनयन की प्रक्रिया में यूजी यानी स्नातक के द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मेरिट के आधार पर पदाधिकारी चयन प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलता है। इसकी आवश्यक शर्त यह है कि छात्र यूजी में कभी फेल नहीं हुआ हो।
सचिव-सहसचिव- इस पद के लिए मनोनयन की प्रक्रिया में 12वीं कक्षा से उत्तीर्ण प्रथम वर्ष में आए छात्र-छात्राओं को मेरिट के आधार पर अवसर मिल सकता है।
इन विभागों से मांगी जानकारी
पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में एनशिएंट इंडियन हिस्ट्री, कल्चर एंड आर्केलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी, रीजनल स्टडी एंड रिसर्च, सेंटर फॉर वुमन स्टडी, केमिस्ट्री, कंपैरेटिव रीलिजन एंड फिलॉसफी, कंप्यूटर साइंस एंड आईटी, इकोनॉमिक्स, इलेक्ट्रानिक्स एंड फोटोनिक्स, जियोग्राफी, जियोलोजी एंड वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट, हिस्ट्री, मैनेजमेंट, फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट, लॉ, लाइब्रेरी एंड इनफोरमेशन साइंस, लाइफ साइंस, लिट्रेचर एंड लैंग्वेज, मैथमेटिक, फिजिकल एजुकेशन, फिजिक्स एंड एस्ट्रोफिजिक्स, फिशिकोलॉजी, सोशियोलॉजी, स्टेटिक्स, टीचर्स एजुकेशन, इन्वायरमेंट साइंस, टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट एवं बेसिक साइंस।
मामले में पं. रविशंकर शुक्ल विश्व विद्यालय के छात्रसंघ प्रभारी प्रो. कमलेश श्रीवास ने बताया कि यूटीडी में छात्रसंघ गठन की प्रक्रिया चल रही है। विभिन्न विभागों से टॉपर्स के नाम मंगाए हैं। जल्द ही पदाधिकारियों का चयन करके घोषणा की जाएगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो