रायपुर में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगेगा, शाम 6 बजे तक खुलेंगी बाजार और दुकानें, रात में सख्त नाइट कर्फ्यू

* हाई लेवल मीटिंग में हुआ फैसला
* स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव बोले- लॉकडाउन से संक्रमण कम होने का कोई संबंध नहीं, देशभर में कड़े लॉकडाउन के बाद भी संक्रमण का ग्राफ बढ़ा था

By: bhemendra yadav

Updated: 03 Apr 2021, 07:12 PM IST

रायपुर. शनिवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने रायपुर को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। राजधानी में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में शनिवार को हाईलेवल की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में रायपुर में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाए जाने का फैसला लिया गया।

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के अलावा रायपुर जिले के प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे, कलेक्टर, एसपी, महापौर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में यह तय हुआ कि सोमवार 5 अप्रैल से शहर की बाजार और दुकानें सुबह 6 से शाम 6 बजे तक ही खुली रहेंगी। इसके बाद नाइट कर्फ्यू के नियम का सख्ती के साथ पालन करवाया जाएगा। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बोले- लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण कम होने का कोई संबंध नहीं है। पिछली बार देश में कड़े लॉकडाउन के बाद भी संक्रमण का ग्राफ बढ़ा था।

उल्लेखनीय है कि राजधानी में होली के बाद कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। पिछले दो दिन से राजधानी में एक दिन में 1400 से ज्यादा नए मरीज मिल रहे हैं। इसके चलते अनुमान लगाया जा रहा था कि दुर्ग-भिलाई की तरह राजधानी में भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हॉस्पिटल में बेड की संख्या सुनिश्चित किया जाए। साथ ही साथ लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराया जाए। लॉकडाउन नहीं लगने की वजह से अब रायपुर में सुबह 6 से शाम 6 बजे तक बाजार व दुकानें खुलेंगी।

हालांकि, इस दौरान दुकानदारों को दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा। साथ ही उन्हें मास्क भी लगाना होगा। वहीं, ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

टीकाकरण का और होगा विस्तार
स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बैठक के बाद कहा कि हमने अफसरों को टीकाकरण का और विस्तार करने को कहा है। टीकाकरण होने के बाद भी शरीर में इम्यूनिटी आने में समय लगता है। अगर टीकाकरण ही देर से होगा तो लोगों के शरीर में इम्यूनिटी आने में देर होगी जो कि ठीक नहीं। हमने अब तक वैक्सीनेशन में अच्छा काम किया है।

रायपुर में कोरोना की स्थित
छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 4174 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद सरकार ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। दिन भर में 33 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद देर शाम स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि पिछले दिनों हुई 10 मौतों की जानकारी भी शुक्रवार को मिली। इस तरह बीते 24 घंटे में कुल 43 मौतें सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हुई। अकेले रायपुर शहर में 1405 नए मरीज मिले हैं। यहां 15 कोविड संक्रमितों की मौत हो गई।

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned