scriptपढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल से ऑनलाइन क्लास लेने में लापरवाही, शिक्षकों को नोटिस जारी | Notice issued to teachers who are negligent in taking online classes | Patrika News

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल से ऑनलाइन क्लास लेने में लापरवाही, शिक्षकों को नोटिस जारी

locationरायपुरPublished: May 31, 2020 03:21:52 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों को छात्रों की ऑनलाइन क्लास लगाने का निर्देश था और विभाग ने सभी शिक्षकों को इसके लिए आईडी भी जारी की थी। शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास लेने में लापरवाही बरती जा रही है, ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मिली थी।

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल में स्कूलों के छात्रों का सिलेबस पूरा कराने के लिए राज्य सरकार ने पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल की शुरुआत की थी। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों को छात्रों की ऑनलाइन क्लास लगाने का निर्देश था और विभाग ने सभी शिक्षकों को इसके लिए आईडी भी जारी की थी। शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास लेने में लापरवाही बरती जा रही है, ऐसी जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मिली थी।

जानकारी मिलने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने पोर्टल में ऑनलाइन जानकारी निकाली। पोर्टल में अपनी आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल ना करने वाले ३७ शिक्षकों को विभागीय अधिकारियों ने नोटिस जारी किया है। नोटिस जारी करके विभाग ने शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा है। नोटिस का जवाब नहीं देने वाले शिक्षको पर कार्रवाई करने की बात शिक्षा विभाग के अधिकारी कह रहे हैं।

21 लाख 26 हजार 791

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में स्कूल शिक्षा विभाग के 21 लाख 26 हजार 791 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। पंजीयन करने वाले विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा मिल सके, इसलिए प्रदेश के १ लाख 88 हजार 900 शिक्षक इस पोर्टल में पंजीकृत होकर छात्रों को शिक्षा देने का काम कर रहे है। इन शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन वर्चुअल क्लास लगाई जाती है और छात्रों को होमवर्क दिया जाता है। छात्रों का होमवर्क भी ऑनलाइन चेक किया जाता है। पोर्टल जांच के दौरान ३७ शिक्षकों की आईडी लंबे समय से बंद मिली। इन शिक्षकों द्वारा छात्रों का होमवर्क भी चेक नहीं किया गया है। इसी बात को आधार मानते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने लापरवाही करने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी किया है।

तकनीकी दिक्कत भी

विभागीय अधिकारियों ने बताया, कि पोर्टल में कुछ तकनीकी दिक्कत भी आ रही है। तकनीकी दिक्कत होने की वजह से कुछ शिक्षक अपनी आईडी से पोर्टल के अंदर लॉगिन नहीं कर पा रहे है। जिन शिक्षकों को नोटिस जारी किया है, उन्हें विभाग आकर अपनी आईडी का इस्तेमाल करके समस्या का बताने का निर्देश दिया है। विभाग आकर आईडी का इस्तेमाल करने पर, यदि शिक्षकों की आईडी लॉगिन नहंी करेगी, तो शिक्षको पर कार्रवाई नहीं होगी। शिक्षक रोजाना छात्रों को ऑनलाइ पढ़ाए और उनको दिए गए, सिलेबस की जांच करें, इसलिए भी ये सख्ती की जा रही है।

शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास में लापरवाही बरतने की शिकायत मिली थी। शिकायत के आधार पर जांच की गई तो प्रदेश में 37 और रायपुर के 21 शिक्षक ऐसे मिले, जिनकी आईडी लंबे समय से बंद मिली। इस तरह की लापरवाही करने वाले शिक्षकों को नोटिस दिया गया है। नोटिस जारी करके सभी को विभाग में आने और स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है।

-केएस पटले, डीपीसी

सर्व शिक्षा अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो