scriptइंदौर की तर्ज पर अब रायपुर के सभी बाजारों की रात में होगी सफाई | now all the markets of Raipur will be cleaned at night | Patrika News

इंदौर की तर्ज पर अब रायपुर के सभी बाजारों की रात में होगी सफाई

locationरायपुरPublished: May 18, 2022 01:24:41 am

Submitted by:

VIKAS MISHRA

महापौर ने रात 10 बजे कोतवाली चौक से कराया शुरुआत

इंदौर की तर्ज पर अब रायपुर के सभी बाजारों की रात में होगी सफाई

इंदौर की तर्ज पर अब रायपुर के सभी बाजारों की रात में होगी सफाई

रायपुर. करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी सफाई ठीक से नहीं होने के कारण ङ्क्षचता बढ़ गई है। नगर निगम का 72 लोगों का दल इंदौर, चंडीगढ़ मोहाली घूमने गया तो वहां की सफाई व्यवस्था देखकर हैरान रह गया था। लौटने के बाद कुछ-कुछ अमल करने की दिशा में अब नगर निगम आगे बढ़ेगा। अब रोजाना शहर के सभी बाजारों के चप्पे-चप्पे की सफाई रात 10 बजे भोर 4 बजे तक होगी, ताकि हमारा रायपुर सबसे स्वच्छ शहरों में शुमार हो सके।
महापौर एजाज ढेबर ने मंगलवार को रात 10 बजे सिटी कोतवाली चौक से सफाई मित्रों के साथ रात में बाजारों की सफाई अभियान की शुरुआत किया। अभी तक गिनते के ही बाजारों की सफाई रात में कराई जा रही थी, परंतु अब नगर निगम के सभी 10 जोन के बाजारों की सफाई का पैटर्न लागू होने से काफी हद तक सुधार नजर आएगा। क्योंकि सुबह बाजार खुल जाने के बाद तक सफाई कराने की केवल खानापूर्ति ही नजर आती थी, परंतु अब सुबह होते-होते बाजार क्षेत्र चकाचक नजर आने की उम्मीद की जा सकती है। जैसा कि स्वच्छता में नंबर 1 इंदौर में देखकर महापौर ढेबर सहित पार्षदों और अधिकारियों का दल देखकर आया है। इसके बाद सफाई में एनजीओ को भागीदार बनाने के संबंध में बैठक भी हो चुकी है।
एक-दो महीने काफी बदलाव दिखेगा
महापौर ढेबर का मानना है कि इंदौर शहर सबसे स्वच्छ इसलिए क्योंकि वहां रातभर सफाई चलती है। रायपुर में उसकी शुरुआत की जा रही है। होगा ये कि सुबह सड़कें और बाजार चकाचक दिखेगा। ट्रैफिक का भी सामना सफाई के दौरान नहीं करना पड़ेगा। सफाई अभियान रोज रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक चलेगा। शहर को सफाई व्यवस्था में नम्बर 1 बनाने की योजना की शुरुआत हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो