scriptअब घर पहुंचा कर वृद्धों कों मिलेगी पेंसन की राशि | Now by reaching home, old people will get the amount of pension | Patrika News

अब घर पहुंचा कर वृद्धों कों मिलेगी पेंसन की राशि

locationरायपुरPublished: Sep 16, 2019 10:11:53 pm

Submitted by:

jitendra dahiya

जिले में अब नि:शक्त वृद्धों को घर पहुंचाकर पेंशन देने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए कलेक्टर डा.एस भारतीदासन ने कवायत शुरू कर दी है।

अब घर पहुंचा कर वृद्धों कों मिलेगी पेंसन की राशि

अब घर पहुंचा कर वृद्धों कों मिलेगी पेंसन की राशि

रायपुर। जिले में अब नि:शक्त वृद्धों को घर पहुंचाकर पेंशन देने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए कलेक्टर डा.एस भारतीदासन ने कवायत शुरू कर दी है। कलेक्टर के निर्देश सभी गांवों बैंक सखी बनाई जाएगी। जो बीमार और नि:शक्त वृद्धों को घर पहुंचा कर उनकी पेंसन राशी देंगे। कलेक्टर को शिकायत मिली थी कि जिले के 5 हजार से Óयादा वृद्ध शासकीय योजनाओं के तहत मिलने वाले पेंसन की राशी आहरित नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि वे बीमारी के कारण चल-फिर भी नहीं पा रहे हैं।
होती है कमीशन खोरी
घर से बैंक और बैंक से घर तक ले जाने के लिए गांव के युवा कमीशन लेते हैं। जिससे वृद्धों के पास पेंशन की राशि नाम मात्र की ही बचती है। हालात यह भी है कि पेंशनधारियों के पास दवाओं तक के लिए पैसे नहीं रहते हैं। इस शिकायत के बाद कलेक्टर ने लीड बैंक के अधिकारियों को बुलाकर बैठक ली और तिल्दा से पायलेट प्रोजेक्ट के तहत इस योजना की शुरूआत भी कर दी है।
समय नहीं मिलेगी पेंशन तो होगी कार्रवाई
कलेक्टर ने बैंक अधिकारियों कहा है कि पेंसन की राशि हर माह 2 तारिख को बैंकों के खाते में डाल दी जाती है। जिसे बैंक दो से तीन सप्ताह बाद खाताधारियों के खाते में अपडेट करते हैं। यदि अब एेसा होगा तो बैंकों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वृद्धों को लाभ मिल पाए इसलिए यह सुविधा दी जा रही है। धीरे-धीरे पूरे जिले में यह योजना शूरु कर दी जाएगी।
डॉ.एस.भारतीदासन,कलेक्टर, रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो