script

अब ड्रोन की मदद से किसान कर सकेंगे खेती, अब तक कई राज्यों में चल रही ये तकनीक

locationरायपुरPublished: Aug 29, 2022 02:07:15 pm

Submitted by:

Abhinav Murthy

देश भर की कई राज्य सरकारें उर्वरक छिड़काव करने वाले ड्रोन विकसित करने के लिए ड्रोन निर्माताओं, किसान उत्पादक संगठनों और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग कर रही हैं। राज्य सरकारें राज्य के विश्वविद्यालयों के साथ भी सहयोग कर रही हैं ताकि किसानों को ड्रोन के इस्तेमाल से परिचित कराया जा सके।

photo_6079866966354539054_y.jpg

रायपुर। छत्तीसगढ़ को अक्सर मध्य भारत का “चावल का कटोरा” कहा जाता है, जिसमें मुख्य फसल धान है। “चावल का कटोरा” होने के साथ-साथ छत्तीसगढ़ सबसे अधिक किसानो वाले राज्यों में से भी एक है। छत्तीसगढ़ के किसान कई वर्षो से किसानी कर रहे है। दुनिया चाहे कितनी भी आधुनिक हो जाये किसानो की म्हणत में कमी नहीं होती। ऐसे ही देश के किसानो के लिए देहभर में ड्रोन स्टार्टअप्स ने अपनी तकनीकी क्षमताओं में सुधार के लिए इस अवसर का लाभ उठाया है। सटीक कृषि प्रौद्योगिकियों को 5% तक उपज बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। दो ऑपरेटरों की एक टीम के साथ, ड्रोन प्रति दिन 400,000 पेड़ लगा सकते हैं, और 10 ड्रोन प्रत्येक दिन 400,000 पेड़ लगा सकते हैं। दुनिया भर में भोजन की बढ़ती आवश्यकता के साथ, कृषि उत्पादकता और फसल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का दबाव बना हुआ है, जिससे ज्यादा उत्पादन हो सकता है। भारत प्रमुख कृषि उत्पादकों में से एक होने के साथ, ड्रोन निर्माताओं के लिए अवसर बहुत अधिक हैं।

राजस्थान में उपयोग हो रहे ड्रोन
आज की तारीख में राजस्थान में कृषि क्षेत्र में ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है, और फसलों पर कृषि रसायनों और पानी में घुलनशील उर्वरकों के छिड़काव में उनके उपयोग के लिए एक कार्य योजना विकसित की गई है। राज्य सरकार का कृषि विभाग ड्रोन के तकनीकी मानकों और सुरक्षा विशेषताओं की जांच कर रहा है। महाराष्ट्र और कई अन्य राज्य भी ड्रोन कंपनियों के साथ सहयोग सहित नई तकनीक को अपनाने की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में भी इस तकनीक को लाने की आवश्यकता बनी हुई है, ताकि किसानों की म्हणत काम हो सके।

कृषि ड्रोन का बाजार खंडित है
कृषि ड्रोन का बाजार बहुत ही धीमा है, जिसमें कई घरेलू और क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धियों के साथ-साथ दुनिया भर की फर्में बाजार में काम कर रही हैं। अपेक्षाकृत उच्च पूंजी आवश्यकताओं और चल रहे आर एंड डी खर्च की आवश्यकता से नए प्रवेशकों को बाधित किया जा सकता है। विभिन्न उद्योगों में उनकी पर्याप्त उपस्थिति के परिणामस्वरूप, उन्हें बाजार के पदाधिकारियों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। महिंद्रा समूह अपना उत्पादन बढ़ा रहा है। चेन्नई स्थित गरुड़ एयरोस्पेस, थानोस इंडिया और जनरल एरोनॉटिक्स भी भारत के कृषि ड्रोन बाजार में कुछ प्रसिद्ध नाम हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो