scriptअब रोज 10 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, तीन आरटीपीसीआर लैब जल्द | Now goal of 10 thousand corona investigation every day | Patrika News

अब रोज 10 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, तीन आरटीपीसीआर लैब जल्द

locationरायपुरPublished: Jul 13, 2020 11:17:33 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

अफसरों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द राजनांदगांव, बिलासपुर और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए बायरोलॉजिकल लैब स्थापित करें। मंत्री ने अफसरों को 10 हजार कोरोना जांच प्रतिदिन करने के लक्ष्य पर काम करने को कहा है।

अब रोज 10 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, तीन आरटीपीसीआर लैब जल्द

अब रोज 10 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, तीन आरटीपीसीआर लैब जल्द

रायपुर. प्रदेश में बढ़ते कोरोना खतरे ने अब सरकार की चिंता कई गुना बढ़ा दी है। रविवार को रायपुर में 99 और प्रदेश में सर्वाधिक 184 मरीज मिलने के बाद सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रदेश कोरोना कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में स्वास्थ्य अफसरों की बैठक ली।

अफसरों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द राजनांदगांव, बिलासपुर और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए बायरोलॉजिकल लैब स्थापित करें। मंत्री ने अफसरों को 10 हजार कोरोना जांच प्रतिदिन करने के लक्ष्य पर काम करने को कहा है। स्पष्ट है अभी 3 हजार सैंपल की जांच में 100 मरीज रोजाना मिल रहे हैं, तो १० हजार सैंपल की जांच में संख्या काफी बढ़ेगी।

बैठक में सैंपलिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और सर्विलेंस बढ़ाने पर जोर दिया गया। जिलों में कोविड-19 हॉस्पिटल की तैयारियों का जायजा वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए लिया गया। बस्तर में बढ़ते संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने बस्तर कलेक्टर रजत बंसल, जगदलपुर मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. यूएस पैकरा से बात कर तैयारियों का जायजा लिया। मंत्री ने कहा कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रेंडम जांच की करें। कोर कमेटी की बैठक में बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर मौजूद रहे। सिंहदेव ने बैठक में मौजूद बिलासपुर के कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से वहां के हालात के बारे में चर्चा की।

डॉक्टरों को मुहैया करवाएं सुरक्षात्मक उपकरण-

स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों को सभी सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए। कहा कि उनकी सुरक्षा में कहीं कोई कमी न रहे। जांच किट, पीपीई किट, वीटीएम, वेंटिलेटर्स, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क और सर्जिकल मास्क की उपलब्धता व आपूर्ति को लेकर अफसरों से जानकारी ली।

ट्रेंडिंग वीडियो