Chhattisgarh: अब मॉल और मल्टीप्लेक्स में नहीं लगेगा पार्किंग चार्ज, अगर लिया तो होगी ये कार्रवाई

Chhattisgarh: अब मॉल और मल्टीप्लेक्स में नहीं लगेगा पार्किंग चार्ज, अगर लिया तो होगी ये कार्रवाई

Akanksha Agrawal | Updated: 16 Jul 2019, 09:24:58 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

राजधानी के मॉल और सिनेमाघर जाने वाले लोगों को आने वाले दिनों में पार्किंग शुल्क से राहत मिल सकती है।

रायपुर. राजधानी के मॉल और सिनेमाघर (mall and multiplex) जाने वाले लोगों को आने वाले दिनों में पार्किंग शुल्क (Parking charge) से राहत मिल सकती है। विभागीय अधिकारियों ने सोमवार को आयोजित मॉल-सिनेमा मैनेजरों के साथ बैठक के बाद इस संबंध में कवायद शुरू कर दी है।

रायपुर में 5 मॉल और 4 टॉकिज हैं। इन सभी स्थानों पर पार्किंग शुल्क लगने से वाहन सडक़ पर ही खड़ी कर देते हैं। इससे यातायात बिगड़ जाता है। इस समस्या को लेकर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने राजधानी में मॉल-सिनेमाघरों के मैनेजरों की सोमवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर के कार्यालय में बैठक ली है। बैठक में जिम्मेदरों को अपने कॉम्प्लेक्स के बाहर गाड़ी खड़ा न करवाने और अपने पार्किंग फ्री करवाने के निर्देश दिए हैं। इस पर मैनेजरों ने अपने संचालकों से परमिशन लेने के बाद जवाब देने की बात कही है।

30 प्रतिशत पार्किंग रिजर्व करने का नियम : नियमों के मुताबिक मॉल और सिनेमाघर बनाते समय संचालकों को अपने ग्राहकोंं के लिए 30 प्रतिशत पार्किंग रिजर्व रखने का प्रावधान है। इसके बावजूद संचालक पार्किंग को ठेके पर देकर ग्राहकों से पैसा वसूल रहे हैं। भविष्य में उन पर भी अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

गुजरात हाईकोर्ट के आदेश को बनाया आधार : सोमवार की हुई बैठक में पुलिस के अधिकारी गुजरात उच्च न्यायालय के जस्टिस अनंत एस दवे व जस्टिस बीरेन वैष्णव के आदेश को आधार बनाया। 8 जुलाई को अनंत एस दवे व जस्टिस बीरेन वैष्णव की खंडपीठ ने खंडपीठ ने मॉल मल्टीप्लेक्स संचालकों की ओर से दायर अपील याचिका पर सुनवाई के दौरान पूछा कि किन नियमों के तहत लोगों से पार्किंग चार्ज वसूलने का अधिकार मिला है। खंडपीठ ने यह टिप्पणी की है कि इस प्रकार चार्जिंग चार्ज लेने का अधिकार मॉल मल्टीप्लेक्स के संचालकों को नहीं है।

धारा 384 के तहत होगी कार्रवाई
मॉल-सिनेमा में फ्री पार्र्किंग का नियम लागू होने के बाद यदि किसी मॉल व मल्टीप्लेक्स में ग्राहक से पार्किंग शुल्क लेने की शिकायत मिलती है, तो संबंधित संचालक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 384 के तहत जबरन वसूली का मामला दर्ज किया जा सकता है। इसके लिए मॉल व मल्टीप्लेक्स संचालकों को पुलिस की ओर से नोटिस जारी किया जाएगा। सिनेमा-मॉल्स की पार्किंग ग्राहकों को फ्री में मिले इसके लिए पुलिस अधिकारी प्रपोजल बनाकर मुख्यालय भेजेंगे। मुख्यालय से प्रपोजल राज्य सरकार को जाएगा वहां से हरी झंडी मिलने के बाद पूरे प्रदेश में एक साथ मॉल्स-सिनेमा में फ्री पार्किंग की व्यवस्था लागू होगी।

डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर ने बताया कि मॉल्स-सिनेमा घरों के बाहर गाड़ी अवयवस्थित तरीके से ना खड़ी हो, इसलिए मैनजरों के अलावा नगर निगम और नगर निकाय के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। मॉल्स-सिनेमाघरों के मैनेजरों को उनके ग्राहकों के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned