scriptअब मोबाइल पर SMS से मिलेंगे रविवि की मुख्य परीक्षा का परिणाम, लॉग-इन आइडी से होगी जांच | Now PRSU exam result will declare on Mobile SMS | Patrika News

अब मोबाइल पर SMS से मिलेंगे रविवि की मुख्य परीक्षा का परिणाम, लॉग-इन आइडी से होगी जांच

locationरायपुरPublished: Mar 22, 2019 02:34:03 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन छात्रहित की सारे कार्य ऑनलाइन संपादित करने में लगा हुआ है

PRSU

अब मोबाइल पर SMS से मिलेंगे रविवि की मुख्य परीक्षा का परिणाम, लॉग-इन आइडी से होगी जांच

रायपुर. पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन छात्रहित की सारे कार्य ऑनलाइन संपादित करने में लगा हुआ है। माइग्रेशन, पात्रता एवं परीक्षा आवेदन के बाद अब प्रबंधन परीक्षार्थियों को मोबाइल पर ही परीक्षा परिणाम उपलब्ध कराने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। विवि के अधिकारियों के मुताबिक सत्र 2019 की मुख्य परीक्षाओं के परिणाम सीधे परीक्षार्थियों के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजे जाएंगे।
वहीं, इसकी जानकारी आवेदन के दौरान परीक्षार्थियों द्वारा बनाई गई लॉग-इन आइडी में भी उपलब्ध रहेगी। वहीं, सत्र 2018 में ऑनलाइन सर्वर में खराबी के कारण छात्रों को हुई परेशानी को ध्यान में रखते हुए इस बार प्रवेश पत्र कॉलेज को ऑनलाइन भेजने के साथ ही छात्रों की लॉग-इन आइड पर भी भेजे गए थे, जिससे इस सत्र प्रवेश-पत्र को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं देखने को मिली। वहीं, रविवि की परीक्षाएं 6 मार्च से जारी हैं, जिसमें स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लगभग 1.46 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

ओएमआर से होगी परिणामों में सहूलियत
वहीं, इस सत्र से प्रबंधन द्वारा सेमेस्टर परीक्षाओं के बाद मुख्य परीक्षाओं में भी ओएमआर युक्त उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग किया जा रहा है। जिससे मूल्यांकन में होने वाली धांधली रोकने के साथ नतीजे जारी करने में भी सहूलियत मिलेगी। मुख्य परीक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह तक आयोजित की जाएंगी, जबकि परिणाम मई अंत और जून के पहले सप्ताह से आने शुरू हो जाएंगे। जिन कक्षाओं की परीक्षाएं पहले खत्म होंगी उनकी कॉपियों का मूल्यांकन जल्दी शुरू किया जाएगा।

चुनाव से बाधित होगा मूल्यांकन
प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों में दूसरे और तीसरे चरण (18, 23 अप्रैल) की परीक्षाएं बाधित हो रही हैं, जिसकी वजह से तिथियों संशोधन किया गया है। वहीं, चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई जानी है, जिससे जानकार परीक्षाओं के संचालन सहित मूल्यांकन कार्य में भी विलंब होने की आशंका जता रहे हैं। फिर भी प्रबंधन ने समय पर ही परिणाम जारी करने का प्रयास करने की बात कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो