scriptछत्तीसगढ़ के इस गांव में रहस्यमय बीमारी से अब तक 73 लोगों की मौत, अब होगा शोध | Now research will be done on mysterious disease in Supebheda of CG | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ के इस गांव में रहस्यमय बीमारी से अब तक 73 लोगों की मौत, अब होगा शोध

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा में 73 ग्रामीणों को मौत किडनी की बीमारी से हुई। सैंकड़ों अभी भी पीडि़त हैं। यह बीमारी रहस्यमय बनी हुई है कि आखिर किडनी क्यों फेल हो रही है? इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शोध की कवायद शुरू हो चुकी है।

रायपुरFeb 20, 2020 / 02:25 am

Dhal Singh

छत्तीसगढ़ के इस गांव में रहस्यमय बीमारी से अब तक 73 लोगों की मौत, अब होगा शोध

स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारीक से मुलाकात करते नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विवेकानंद झा व अन्य विशेषज्ञ।

रायपुर. पिछले माह सरकार के बुलावे पर सुपेबेड़ा पहुंचे देश के प्रसिद्ध नेफ्रोलॉजिस्ट (किडनी रोग विशेषज्ञ) एवं इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजिस्ट के अध्यक्ष डॉ. विवेकानंद झा बुधवार को रायपुर पहुंचे। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर पहुंचे। यहां एम्स के निर्देश डॉ. नितिन एम. नागरकर, नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विनय राठौर और वरिष्ठ प्राध्यापकों के साथ बैठक की। इस दौरान सुपेबेड़ा और उससे लगे हुए गांवों में शोध किया जाए। सरकार को सुझाव दिए जाएं। इलाज में भागीदारी निभाई जाए। इसके बाद डॉ. झा स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारीक से मुलाकात की। इस दौरान स्वास्थ्य संचालक नीरज बंसोड़, गैर संचारी रोग कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. कमलेश जैन समेत एम्स रायपुर के डॉक्टर भी मौजूद रहे। डॉ. झा ने शोध का प्रस्ताव रखा। जिस पर सचिव द्वारा सैद्धांतिक सहमति दे दी। कहा- आप प्रस्ताव बनाकर भेजें, शासन के समझ रखेंगे। गौरतलब है कि डॉ. झा आंध्रप्रदेश के उदानम गांव में भी इसी रोग पर अध्ययन कर रहे हैं। बीते महीने राज्य की टीम ने इस गांव का दौरा किया था।
शोध में ये संस्थान होंगे शामिल
इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजिस्ट के अध्यक्ष डॉ. विवेकानंद झा के नेतृत्व में शोध हो सकता है। इनके साथ एम्स रायपुर, पं. जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज का कम्यूनिटी मेडिसीन विभाग के विशेषज्ञ शामिल होंगे।
शोध के प्रमुख बिंदु….
– किडनी रोग से पीडि़त मरीजों को निगरानी में रखकर उनमें हो रहे बदलावों को देखा जाएगा।
– जिन परिवारों के सदस्यों की मौत किडनी फेल हुई, उनके अन्य सदस्यों की जांच होगी।
– सुपेबेड़ा ही नहीं, आस-पास के कुछ गांवों को भी शामिल किया जाएगा। यहां के पानी, मिट्टी के सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजेंगे।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ के इस गांव में रहस्यमय बीमारी से अब तक 73 लोगों की मौत, अब होगा शोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो