scriptपढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में अब ऑडियो कंटेंट से भी होगी पढ़ाई, फीचर मोबाइल रखने वाले छात्रों को भी मिलेगा सुविधा | Now students read audio content in Tuhar Duar portal too | Patrika News

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में अब ऑडियो कंटेंट से भी होगी पढ़ाई, फीचर मोबाइल रखने वाले छात्रों को भी मिलेगा सुविधा

locationरायपुरPublished: Jun 02, 2020 12:46:38 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

छात्रों की इस समस्या को देखते हुए, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ऑडियों कंटेंट तैयार करके छात्रों को सुविधा देने की तैयारी शुरु की है। जल्द ही प्रदेश के छात्रों को स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा किए गए नवाचार का फायदा मिलेगा।

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में अब ऑडियो कंटेंट से भी होगी पढ़ाई, फीचर मोबाइल रखने वाले छात्रों को भी मिलेगा सुविधा

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में अब ऑडियो कंटेंट से भी होगी पढ़ाई, फीचर मोबाइल रखने वाले छात्रों को भी मिलेगा सुविधा

रायपुर. पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल के माध्यम से आने वाले दिनों में छात्र ऑडियो कंटेंट के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। फीचर मोबाइल रखने वाले छात्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर सके, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी कवायद करने में जुटे हुए है। शिक्षकों और विशेषज्ञों द्वारा पोर्टल के लिए ऑडियो कंटेंट तैयार किया जा रहा है। पोर्टल के माध्यम से पढऩे वाले छात्रों को जल्द ही ऑडियों कंटेंट की सुविधा मिल सकेगी।

छात्रों का सिलेबस पूरा कर रहे शिक्षक

लॉकडाउन के दरमियान प्रदेश के छात्रों को उत्कृष्ठ शिक्षा मिल सके, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग ने पढ़ई तुंहर पोर्टल का इस्तेमाल किया था। इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन क्लास देकर स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों द्वारा उनका सिलेबस पूरा कराया जा रहे है। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की जानकारी मिली थी, कि नेटवर्क के अभाव में और स्मार्ट फोट ना होने की स्थिती में कई छात्र ऑनलाइन क्लास का फायदा नहीं उठा पा रहे है। छात्रों की इस समस्या को देखते हुए, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ऑडियों कंटेंट तैयार करके छात्रों को सुविधा देने की तैयारी शुरु की है। जल्द ही प्रदेश के छात्रों को स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा किए गए नवाचार का फायदा मिलेगा।

अब तक 20 लाख 60 हजार छात्र पंजीकृत

स्कूल शिक्षा विभाग पढ़ई तुहार पोर्टल के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दे रहा है। इस पोर्टल में अब तक 20 लाख ६० हजार से अधिक विद्यार्थियांे ने पंजीयन कराया है। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने छात्रों की संख्या शत प्रतिशत पहुंचाने का निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों-शिक्षकों को दिया है। छात्रों को जोडऩे से पहले उनका असाइनमेंट चेक किया जा रहा है।

पढ़ई तुहार पोर्टल का इस्तेमाल स्मार्ट फोन यूजर्स के अलावा बाकि अन्य लोग भी कर सके इसलिए ऑडियो कंटेंटे पोर्टल के लिए तैयार किया जा रहा है। लैंडलाइन और नार्मल फोन के माध्यम से कॉल करके कंटेंट को सुनकर छात्र शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। अभी इसका प्रयोग हो रहा है, जल्द छात्रों के लिए ये कंटेंट अवलेवल होगा।

-आलोक शुक्ला, सचिव

स्कूल शिक्षा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो