अभी पारा 30 डिग्री... बस यह 35 डिग्री से ऊपर पहुंच जाए, 'हारनेÓ लगेगा कोरोना

- स्वास्थ्य विभाग को भी ठंड के गुजरने का है इंतजार

- ठंड वायरस को देती है अनुकूल परिस्थितियां, शुक्रवार को हुई बारिश से गिरा पारा

By: Prashant Gupta

Published: 07 Mar 2020, 12:24 PM IST

रायपुर.कोरोना वायरस ने दुनियाभर में दहशत फैला रखी है। भारत में अब तक 31 मरीजों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। छत्तीसगढ़ में भी इस वायरस से मिलते-जुलते लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान हुई है, मगर इनकी रिपोर्ट निगेटिव है। मगर, खतरा बना हुआ है। और यह खतरा पैदा कर रहा है मौसम। वर्तमान में राज्य का अधिकतम पारा 30 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है। शुक्रवार की सुबह से एक बार फिर मौसम बिगड़ा, दोपहर को हुई बारिश ने फिर ठंडकता ला दी है।

यह मौसम न सिर्फ कोरोना की सक्रियता के लिए अनुकूल बना हुआ है।डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में टीबी एंड चेस्ट विभागाध्यक्ष डॉ. आरके पंडा के मुताबिक कोरोना हो चाहे स्वाइन फ्लू या सामान्य फ्लू भी। इनके वायरस ठंड और बरसात में ही सक्रिय होते हैं। जैसे ही पारा 35 डिग्री से ऊपर चढऩा शुरू होगा, वायरस निष्क्रिय होने लगेगा। फिलहाल सावधानी बरतने की सख्त जरुरत है।

सबसे खतरनाक कोरोना- जानकारों की मानें तो नोबल कोरोना वायरस-चीन में इससे पहले कोरोना फैमली के ही दो वायरस 'सार्सÓ और 'मार्सÓ की पहचान हुई थी। ये जल्दी नियंत्रण में आ गए थे, मगर कोरोना नहीं। कोरोनो को नोबल कोरोना इसलिए कहा गया है कि क्योंकि इसकी प्रकृति अलग है।

मरीज की हिस्ट्री ही है पहली कामयाबी- राज्य महामारी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष मिश्रा के मुताबिक कोरोना वायरस जो जानवरों से इंसानों में और अब इंसान से इंसान में ट्रांसफर हो रहा है। सर्दी-जुखाम-खांसी और सांस लेने में परेशानी प्रमुख ही इसके प्रमुख लक्षण हैं। मगर व्यक्ति की हिस्ट्री यानी की वह कहां से आया है, यह सबसे महत्वपूर्ण होती है। अगर, कोरोना प्रभावित देशों से लौटने वालों की पहचान कर ली जाए, तो वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। लक्षणों के आधार पर सैंपलिंग की जाती है।

डॉ. मिश्रा के मुताबिक- विदेश से लौटने वाले हर व्यक्ति की सैंपलिंग की जरुरत नहीं। - यह वायरस 8 से 28 दिनों तक सक्रिय रहता है। इसलिए खतरा अधिक है।

Corona virus
Prashant Gupta Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned