scriptNow the question is burning only, how did the fire start? know this | रेलवे रिजर्वेशन अग्निकांड : अब सिर्फ धधक रहा सवाल, आखिर आग लगी कैसे...? ये भगवान जानें | Patrika News

रेलवे रिजर्वेशन अग्निकांड : अब सिर्फ धधक रहा सवाल, आखिर आग लगी कैसे...? ये भगवान जानें

रेलवे रिजर्वेशन अग्निकांड : रायपुर. रेलवे के सबसे बड़े टिकट रिजर्वेशन केंद्र में अग्निकांड की रिपोर्ट आ चुकी है।

रायपुर

Published: February 20, 2022 11:33:02 am

स्टोर रूम जलकर खाक हुआ है, जिसमें रिजर्वेशन चार्ट और फॉर्म भरने के बंडल के बंडल भरे हुए थे। आग कैसे लगी, किसने लगाई। इस घटना की रेलवे की दो कमेटियों ने जांच की, परंतु किसी को दोषी नही पाया। एसी ही रिपोर्ट रायपुर रेलवे प्रशासन को सौंपी गई है। इसलिए रेलवे के गलियारे और जनमानस में अब सिर्फ आग की तरह धधक रहा है तो सवाल कि आखिर आग लगी कैसे...? शॉर्टसर्किट भी हुआ नहीं। इन्हीं रहस्यों के साथ अग्निकांड की जांच प्रक्रिया की फाइलें बंद हुई हैं।
रेलवे रिजर्वेशन अग्निकांड : अब सिर्फ धधक रहा सवाल, आखिर आग लगी कैसे...? ये भगवान जानें
रेलवे रिजर्वेशन अग्निकांड : अब सिर्फ धधक रहा सवाल, आखिर आग लगी कैसे...? ये भगवान जानें
मॉडल स्टेशन के मुख्य रिजर्वेशन केंद्र की ये घटना है। रायपुर रेल डिवीजन का ये सबसे बड़ा टिकट आरक्षण केंद्र हैं जहां अग्निकांड की घटना हुई। दिन था रविवार और तारीख 6 फरवरी की रात। उस रात स्टेशन में गश्त कर रहे जीआरपी के जवान ने 2 बजकर 20 मिनट पर धुएं की गुबार निकलते हुए देखा था। तुरंत अपने अधिकारियों को बताया। तत्काल सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हुईं। अग्नि बुझाने की दमकलें बुलाई गईं। घटना की सूचना स्टेशन डायरेक्टर से लेकर रेलवे के आला अफसरों को दी गई। 20 से 25 मिनट के अंदर दो दमकलें आग बुझाने में लग गईं, परंतु पूरी तरह से सुबह होते-होते आग बुझ पाई थी। तब तक पूरा रिकॉर्ड रूम जल चुका था। चूंकि इस घटना से रिजर्वेशन केंद्र पानी-पानी और रिकॉर्ड की काली राख से लथपथ हो चुका था तो उसकी सफाई कराई गई।
सुबह 8 बजे से बनने लगा था टिकट

रिजर्वेशन केंद्र में अग्निकांड के बाद 7 फरवरी को हर दिन की तरह रेलवे काउंटर अपने निर्धारित समय सुबह 8 बजे खुले। लोगों के रिजर्वेशन टिकट भी बनने लगे। इसके बाद एक सूचना निकलती है कि रिजर्वेशन केंद्र के काउंटरों पर लगे कंप्यूटरों में से तीन के मॉनिटर भी गायब हैं। तब तक दिन के 10 बजे चुके थे।
10 बजे आरपीएफ ने रिपोर्ट दर्ज की

अब बारी थी जांच प्रक्रिया शुरू करने की। सुबह के 10 बजते तक रेलवे सुरक्षा बल के रायपुर स्टेशन पोस्ट में कंप्यूटर मॉनिटर चोरी की रिपोर्ट लिखाई गई। फिर जांच में जुट गई सुरक्षा टीमें। चूंकि घटना काफी गंभीर थी सो, 24 घंटे के अंदर रेलवे परिसर से एक चोर पकड़ा गया, उसके पास से तीन मॉनिटर भी जब्त कर लिए गए। सुरक्षा अधिकारी बताते हैं कि कड़ी पूछताछ की तो चोर रिजर्वेशन केंद्र की खिड़की से घुसकर चोरी करना तो कबूल कर लिया, परंतु आग लगाना कबूल नहीं किया। 8 फरवरी को चोर को कोर्ट पेश, जहां से जेल भेजने का आदेश हुआ।
एक सप्ताह तक चली रेलवे की जांच

रेलवे प्रशासन ने घटना को गंभीर मानते हुए संयुक्त रूप से तीन सदस्यों की कमेटी बनाई। चूंकि अग्निकांड की रात १२ बजे तक तीन बाबुओं के रहने का सीसीटीवी फुटेज सामने आया था। इसलिए यह कमेटी आग लगने से लेकर कर्मचारियों के संबंध में जांच की कहीं कोई सिगरेट या माचिस की जलती तिल्ली तो नहीं फेंका। क्योंकि यह पहले ही साफ हो चुका था कि आग शॉटसर्किट से नहीं लगी। एक सप्ताह तक जांच के बाद शुक्रवार को कमेटी ने कोई दोषी नहीं की रिपोर्ट रेलवे प्रशासन को सौंपा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Lunar Eclipse 2022: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण हो गया है शुरू, क्यों कहा जा रहा 'ब्लड मून', जानिए भारत से कैसे और कहां दिखेगापीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रमयूपी के नए मंत्रियों को आज राजधानी में गुरूमंत्र देंगे पीएम मोदी, जानें कौन-कौन रहेगा मौजूदCongress Chintan Shivir 2022: उदयपुर से निकला कांग्रेस का नव संकल्प और नया नारा- भारत जोड़ोWeather Update: उत्तर भारत में और झुलसाएगी गर्मी, भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारीcongress chintan shivir 2022: आदिवासियों के गढ़ में आज राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, वोट बैंक पर रहेगी नजरAAP ने किया केरल में गठबंधन का ऐलान, इस पार्टी के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावIPL 2022 Point Table: लखनऊ को हरा दूसरे स्थान पर पहुंचा राजस्थान, चौथे स्थान के लिए चार टीमों में घमासान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.