राजधानी में हेलमेट पहनना हुआ जरूरी, नियम तोडऩे वालों पर नजर तीसरी आंख से

रायपुर पुलिस के कर्मचारी चौक-चौराहों में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से हेलमेट ना पहनने वाले वाहन चालकों पर नजर रखेंगे और उनका ई-चालान जनरेट करेंगे। ई-चान मैसेज या पुलिसकर्मियों के माध्यम से नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के घर भेजा जाएगा।

By: Karunakant Chaubey

Published: 02 Jun 2020, 10:04 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल के बीच यातायात नियमों का पालन करवाने का राजधानी पुलिस ने बेडा उठाया है। मंगलवार को जारी आदेश के मुताबिक राजधानी में दोपहिया वाहन चलाने के दौरान हेलमेट पहनना अनिवार्य है। जो वाहन चालक दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनेंगे, उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की जाएगी। रायपुर पुलिस के कर्मचारी चौक-चौराहों में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से हेलमेट ना पहनने वाले वाहन चालकों पर नजर रखेंगे और उनका ई-चालान जनरेट करेंगे। ई-चान मैसेज या पुलिसकर्मियों के माध्यम से नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के घर भेजा जाएगा।

पुलिस ने शुरु की सख्ती

कोरोना संक्रमण काल की वजह से यातायात नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों को रायपुर पुलिस के अधिकारियों ने छूट दी थी। कोरोना काल में वाहनों की जांच नहीं की जा रही थी। बुधवार से शहर में हेलमेट ना पहनने पर चालानी कार्रवाई शुरु कर दी जाएगी। पुलिस अधिकारियों ने वाहन चालकों से दो पहिया वाहन चलाते समय नियमों का पालन करने की अपील की है।

चलाया जाएगा अभियान

हेलमेट पर सख्ती करने के बाद पुलिस महकमें के अधिकारी, नो-पार्र्किंग, ब्लैक फिल्म, रॉग साइड, सिग्नल जंप, तीन सवारी वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर सख्ती करेंगे। पहले चरण में हेलमेट में कार्रवाई होगी और हेलमेट में सख्ती के बाद इन सभी नियमों का पालन जिलेवासियों से करवाने के लिए पुलिस सख्ती बरतेगी।

कोरोना काल मंे तीन माह तक सिग्नल को बंद किया गया था। सिग्नल बंद होने से ऑनलाइन चालान जनरेट नहीं किया जा रहा था। अनलॉक 1 में रायपुर शहर में अधिक वाहनों के आवागमन से रायपुर शहर के सभी चौक चौराहों पर यातायात सिग्नल का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है। जो वाहन चालक अब नियम तोडग़े, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-सतीश ठाकुर, डीएसपी यातायात
रायपुर

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned