scriptअब रायपुर में भी वीजा के लिए कर सकेंगे आवेदन | Now you can apply for visa in Raipur also | Patrika News

अब रायपुर में भी वीजा के लिए कर सकेंगे आवेदन

locationरायपुरPublished: Mar 28, 2023 06:11:43 pm

Submitted by:

Anupam Pandey

अब मुंबई, दिल्ली व अन्य महानगरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा

अब रायपुर में भी वीजा के लिए कर सकेंगे आवेदन

अब रायपुर में भी वीजा के लिए कर सकेंगे आवेदन

रायपुर. विदेश यात्रा पर जाने वालों को वीजा के लिए अब मुंबई, दिल्ली व अन्य महानगरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। वीजा संबंधी आवेदनों की जांच करने के लिए प्रत्येक शुक्रवार को कैंप लगाया जा रहा है। दूतावास से अधिकृत वीजा फेसीलिटेशन सर्विसेज (वीएफ एस) अधिकारियों की टीम द्वारा दस्तावेजों की जांच कर बायोमेट्रिक निशान लेने के बाद संबंधित देश के दूतावास के पास वीजा के लिए भेजा जा रहा है। व्यास ट्रेवल्स के संचालक ने बताया कि वीजा के लिए कुछ महीनों पहले तक दूसरे राज्यों के महानगरों के लिए दौड़ लगानी पड़ रही थी। बायोमेट्रिक निशान और अपाइंटमेंट लेने के लिए महीनों इंतजार करना पड़ रहा था। लेकिन अब यह सुविधा रायपुर में मिलने लगी है। ट्रैवल्स एजेंसियां आवेदन लेने के बाद इसे प्रत्येक शुक्रवार को लगने वाले कैंप में वीएफएस अफसरों के समक्ष पेश किया जा रहा है। इस दौरान आवेदनकर्ता की उपस्थिति, दस्तावेजों की जांच कर इसे दूतावास में स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है।

नई फ्लाइट शुरू करने की मांग: स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर से रायपुर से जयपुर, जम्मू, पटना, राजकोट, अमृतसर और विशाखापट्नम के नई फ्लाइट शुरू करने की मांग की है। ट्रैवल्स एंजेसी संचालकों यात्रियों की संख्या को देखते हुए केंद्रीय विमानन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय,डीजीसीए से नए फ्लाइट शुरू करने का अनुरोध किया है। बता दें कि 27 मार्च से समय सीजन के दौरान विमानन कंपनियों द्वारा नई फ्लाइट चलाने की घोषणा की जाती है। लेकिन पहली बार समर सीजन में नई फ्लाइट चलाने की घोषणा नहीं की गई है।
वीजा केंद्र खोलने की मांग: ट्रैवल्स एजेंसी फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष भरत देव ने बताया कि वीजा केंद्र खोलने के लिए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा गया है। साथ ही अनुरोध किया गया है कि वीजा के आवेदन की जांच और उसकी सुनवाई करने के लिए रायपुर में स्थाई दफ्तर खोला जाए। ताकि विदेश यात्रा पर जाने वालों लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। बता दें कि यूरोप, लंदन, फ्रांस सहित अन्य देशों के लिए टूरिस्ट वीजा आवेदन की जांच करने के बाद अनुमति जारी की जाती है। इस दौरान यात्री को यात्रा का टिकट, गंतव्य स्थान का नाम, होटल बुकिंग और इंश्योरेंस का दस्तावेज भी जमा करना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो