scriptOmicron Alert: तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन केस के बीच हवाई यात्री हुए बेखौफ, दिसंबर में यात्रियों की संख्या बढ़ी | Number of air passengers increased amidst increasing Omicron case | Patrika News

Omicron Alert: तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन केस के बीच हवाई यात्री हुए बेखौफ, दिसंबर में यात्रियों की संख्या बढ़ी

locationरायपुरPublished: Dec 29, 2021 11:36:52 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Omicron Alert: हवाई यात्रा की स्थिति पर गौर करें तो वर्तमान में यात्रियों में ओमिक्रॉन (Omicron) का खौफ देखने को नहीं मिल रहा है, बल्कि दिसंबर के अंतिम हफ्ते में हवाई यात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली।

air_flight.png

सख्ती: दोनों डोज लगवा चुके हवाई यात्रियों को भी देनी होगी RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट

रायपुर. Omicron Alert: हवाई यात्रा की स्थिति पर गौर करें तो वर्तमान में यात्रियों में ओमिक्रॉन (Omicron) का खौफ देखने को नहीं मिल रहा है, बल्कि दिसंबर के अंतिम हफ्ते में हवाई यात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली। पिछले हफ्ते जहां यात्रियों की संख्या में 6 फीसदी की कमी थी, वहीं इस हफ्ते संख्या में भरपाई करते हुए 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिला।
13 से 18 दिसंबर तक माना एयरपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 46476 रही, वहीं बीते हफ्ते 20 से 26 दिसंबर तक यात्रियों की संख्या 48068 हो गईं। दिसंबर के आखिरी हफ्ते में माना एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई के रास्ते विदेशों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में 80 फीसदी से ज्यादा की कमी आ चुकी है। दरअसल यह संख्या नगण्य रह गई है, वहीं ट्रैवल एजेंसियों के संचालकों के मुताबिक देश के भीतर पर्यटन स्थलों में अभी भी रौनक बरकरार है।

दिसंबर में यात्री 1.78 लाख के पार
दिसंबर में हवाई यात्रियों की संख्या 1.78 लाख के पार हा चुकी है। दिसंबर के चार अलग-अलग हफ्तों में यात्रियों की संख्या अलग-अलग रही। सबसे ज्यादा 6 से 12 दिसंबर के बीच 49 हजार से अधिक यात्रियों ने सफर किया। दूसरे हफ्ते से लैडिंग और टेकऑफ की संख्या में 390 के पार रही।

मेट्रो सिटी के जरिए सफर
हालांकि यह देखना लाजिमी होगा कि मेट्रो सिटी के जरिए पर्यटक और यात्री सफर कर रहे हैं। ऐसे में कोविड-19 टेस्ट का पालन किया जा रहा है या नहीं। पर्यटकों के आने-जाने के साथ इनकी वापसी भी हो रही है। माना एयरपोर्ट में कोविड-19 के दोनों वैक्सीन लगाने वाले यात्रियों को टेस्ट से छूट दी गई है। ऐसे में विदेश से आना-जाना करने वालों पर जांच की संख्ती बढ़ाई गई है।

इन पर्यटन राज्यों में सबसे ज्यादा यात्री
ट्रैवल एजेंसियों के संचालकों के मुताबिक सबसेे ज्यादा यात्रा करने वाले राज्यों में राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश, जम्मू कश्मीर, दक्षिण के राज्य, असम, गोवा, गुजरात आदि शामिल हैं। इन राज्यों के अलावा ऐसे राज्य जहां धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य हैं, वहां भी बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं।

दिसंबर के हर हफ्ते यात्रियों की संख्या
तारीख- कुल उड़ान-यात्री
1 से 5 दिसंबर- 280-34704
6 से 12 दिसंबर- 396-49460
13 से 19 दिसंबर-396-46476
20 से 26 दिसंबर-394-48068

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो