शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट ने दी इन चीजों को खाने की सलाह

महामारी से बचने के लिए सुरक्षा के नियमों का पालन करने के साथ ही बहुत से न्यूट्रिशनिस्ट और कोच लोगों को अपने खानपान पर भी ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं। वे अधिक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने का सुझाव दे रहे हैं, ताकि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बना रहे।

By: lalit sahu

Published: 02 Jun 2021, 11:27 PM IST

वेलनेस कंसल्टेंट नीता भूपालम बताती हैं, शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते हैं और इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा ये हमारी कोशिकाओं को सुरक्षित और स्वस्थ रखते हैं।

आयरन और नाइट्रेट से भरपूर भोजन लें
बेंगलूरु स्थित एक हॉस्पिटल में कोविड मील किट की देखरेख कर रही चीफ क्लिनिकल डायटिशियन डॉक्टर प्रियंका रोहतगी आयरन और नाइट्रेट से भरपूर भोजन करने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं, आयरन और नाइट्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ाते हैं।

इसलिए चुकंदर, पत्तेदार सब्जियां, अनार, लहसुन, गोभी, फूलगोभी, अंकुरित अनाज, मांस, नट और बीज पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए। नाइट्रेट, आयरन, फोलिक एसिड, बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ रक्त में आयरन को मिलाने में मदद करते हैं और ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

खूब पानी पिएं
डॉक्टर बताती हैं कि अच्छी डाइट के साथ ही पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। हमारी कोशिकाओं को सांस लेने की जरूरत पड़ती है और जब हम पर्याप्त पानी पीते हैं, तो हमारा शरीर कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। इसलिए नियमित पानी पिएं।

नमक वाला आहार लें
आयुर्वेद और लाइफस्टाइल विशेषज्ञ नमिता पिपरैया कहती हैं, कम नमक वाला आहार भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल हृदय और रक्तचाप के लिए अच्छा है, बल्कि उच्च नमक के कारण वॉटर रिटेंशन भी सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है। कम पोटेशियम से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, इसलिए ऐसे मामले में केले, चुकंदर का रस फायदेमंद होता है। यदि आवश्यक हो तो गर्मियों में इलेक्ट्रोलाइट्स का उपयोग करें।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खाएं
न्यूट्रिशन और वेलनेस कंसल्टेंट, शीला कृष्णास्वामी कहती हैं, शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए। इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। रेड मीट, ऑर्गन मीट में हीम आयरन पाया जाता है, जो शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाता है।

पादप खाद्य पदार्थों में नॉन-हीम आयरन होता है जो हरी पत्तेदार सब्जियों, खजूर, पोहा और दालों में पाया जाता है। नॉन-हीम आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। इसलिए आंवला, अमरूद और नींबू जैसे विटामिन सी युक्त फलों का भी खून सेवन करें।

स्पिरुलिना का सेवन करें
स्पिरुलिना एक प्राकृतिक शैवाल है, जो प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, और मिनरल का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। स्पिरुलिना में बीटा कैरोटीन, बी12, रेयर फैटी एसिड, गामा लिनोलेनिक एसिड होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned