scriptबोर्ड में नकल रोकने परीक्षा हॉल में तैनात होंगे ऑब्जर्वर, उच्च शिक्षा विभाग की मिलेगी मदद | Observer to be posted in exam hall to prevent copying in CG board | Patrika News

बोर्ड में नकल रोकने परीक्षा हॉल में तैनात होंगे ऑब्जर्वर, उच्च शिक्षा विभाग की मिलेगी मदद

locationरायपुरPublished: Jan 18, 2019 11:40:22 am

Submitted by:

Deepak Sahu

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में संवेदनशील केंद्रों पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी विशेष नजर रखने की व्यवस्था बना रहे हैं

CGBSE

बोर्ड में नकल रोकने परीक्षा हॉल में तैनात होंगे ऑब्जर्वर, उच्च शिक्षा विभाग की मिलेगी मदद

रायपुर. इस सत्र आयोजित की जाने वाली 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में संवेदनशील केंद्रों पर माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी विशेष नजर रखने की व्यवस्था बना रहे हैं। अधिकारियों ने परीक्षार्थियों की सहूलियत को देखते हुए लगभग 20-25 संवेदनशील केंद्रों में नकल रोकने के लिए इसे बंद करने के बजाए ऑब्जर्वर तैनात करने की योजना बनाई है।
सचिव प्रो. वी.के. गोयल ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग से सहयोग लेने पर विचार चल रहा है, चिन्हांकित संवेदनशील केंद्रों में उच्च शिक्षा से प्रोफेसर को बतौर ऑब्जर्वर तैनात किया जाएगा, जिससे नकलचियों और उनके सहयोगियों पर नकेल कसी जा सके। प्रशासनिक उडऩदस्ते की टीम भी निरंतर केंद्रों का दौरा करेंगे।
सभी जिलों के कलक्टरों को संवेदनशील केंद्रों सहित यथासंभव क्षेत्रों में निरीक्षण करने का अनुरोध पत्र के माध्यम से किया जाएगा। एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी सहित बीइओ (ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर) को भी जमीनी स्तर पर निरीक्षण करने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

करपावंड केंद्र को किया बंद
सत्र 2018 की परीक्षाओं में एक ओर जहां नकल प्रकरणों में गिरावट आई है, वहीं बस्तर के एक केंद्र में सामूहिक नकल प्रकरण का भी मामला सामने आया था। जिस पर बस्तर जिले के करपावंड केंद्र को बंद कर दिया गया है। साथ ही बस्तर जिले के ही राष्ट्रीय विद्यालय को भी केंद्र की सूची से हटा दिया गया है। वहीं, इनकी जगह 8 नए केंद्र जिले में खोले गए हैं।

संवेदनशील केंद्र हो रहे चिन्हांकित
इस सत्र बोर्ड की परीक्षाएं 2228 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जा रही है, जिसमें 74 नए केंद्र खोले गए हैं और 4 केंद्रों को बंद किया गया है। वहीं, सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को संवेदनशील केंद्रों की सूची तैयार कर माशिमं को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

खुद निकलेंगे निरीक्षण पर
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. वी.के. गोयल ने बताया कि कुछ केंद्रों में ऑब्जर्वर बिठाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग से सहयोग लेने पर विचार चल रहा है। साथ ही मंडल के संभागीय कार्यालयों के अधिकारियों सहित जिला प्रशासनिक अमला भी निरीक्षण पर निकलेगा। रायपुर जिले के केंद्रों मैं खुद निरीक्षण पर निकलूंगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो