script

राजधानी को मिले ओडीएफ प्लस प्लस के लिए पूर्ण अंक, आयुक्त और महापौर ने शहरवासियों को दी बधाई

locationरायपुरPublished: Jan 19, 2019 01:08:25 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

नगरीय निकाय रायपुर नगर पालिक निगम को केंद्र आवासन एवं नगरीय कार्य मंत्रालय द्वारा खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है

ODF

राजधानी को मिले ओडीएफ प्लस प्लस के लिए पूर्ण अंक, आयुक्त और महापौर ने शहरवासियों को दी बधाई

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े नगरीय निकाय रायपुर नगर पालिक निगम को केंद्र आवासन एवं नगरीय कार्य मंत्रालय द्वारा खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है। शुक्रवार को घोषित अपने परिणाम में नगर पालिक निगम रायपुर को ओडीएफ प्लस प्लस के लिए पूर्ण अंक भी प्रदान किए गए हैं। महापौर प्रमोद दुबे व नगर निगम आयुक्त रजत बंसल ने रायपुर नगर निगम की इस उपलब्धि के लिए सभी नागरिकों व संस्थाओं को बधाई देते हुए सभी के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है।
निगम अधिकारियों के अनुसार रायपुर शहर को खुले में शौच मुक्त शहर के रूप में गत दिवस ही लगातार तीसरी बार पुन: सूचीबद्ध किया गया था। ओडीएफ प्लस, प्लस के कड़े मापदंडों को पूरा करने रायपुर नगर निगम ने जमीनी स्तर पर मजबूत तैयारी की थी। शहर में 182 सामुदायिक शौचालयों और निजी शौचालयों का निर्माण किया गया एवं इनमें से 46 सामुदायिक शौचालयों को पूर्ण सुविधा युक्त बनाया गया।
इन शौचालयों में हैंड ड्रायर, एयर फ्रेशनर, दिव्यांग व बच्चों के उपयोग के लिए सुविधा युक्त छोटे वॉश बेसिन, सोप डिस्पेंसर, सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन सहित रोशनी, हवा, पानी इत्यादि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी।

28-29 को आई थी निरीक्षण के लिए टीम
नगर निगम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए गत 28 एवं 29 दिसंबर 2018 को केंद्रीय टीम भी शहर पहुंची और इन शौचालयों का भ्रमण कर उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर रैंकिंग निर्धारित की।

ट्रेंडिंग वीडियो