एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलेगा सातवां वेतनमान

डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय आदिम जाति कल्याण, आवासीय एवं आश्रम शैक्षणिक संस्थान समिति संचालक मंडल की बैठक

Lalit Sahu

November, 1806:17 PM

रायपुर. आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में सोमवार (18 नवंबर) को मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित राज्य स्तरीय आदिम जाति कल्याण, आवासीय एवं आश्रम शैक्षणिक संस्थान 'समिति संचालक मंडलÓ की बैठक में राज्य में संचालित एकलव्य आदर्श विद्यालयों में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को सातवां वेतनमान प्रदान करने का अनुमोदन किया गया। सातवां वेतनमान प्रदान करने के अनुमोदन से यहां कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों की लंबित मांग पूरी होगी। सातवें वेतन का लाभ वर्तमान में कार्यरत 209 कर्मचारियों को मिलेगा।
संचालक मंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि एकलव्य विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं में इंजिनियरिंग, मेेडिकल और अन्य की तैयारियों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद विशेष कोचिंग (क्रेस कोर्स) प्रदान किया जाएगा।
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के संचालन के लिए केन्द्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा सोसायटी का गठन किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य को भी राष्ट्रीय समिति से जोडऩे के लिए अनुबंध (एमओयू) का अनुमोदन किया गया। इसके माध्यम से प्रदेश में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय संचालन करने वाली संस्थाएं भी राष्ट्रीय शिक्षा समिति से संलग्न हो जाएगी।
बैठक में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन आगामी दिसम्बर माह में तीन दिवस 2 से 4 दिसंबर तक राजधानी रायपुर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। विभागीय मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भोपाल में 9 से 14 दिसम्बर तक आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने राज्य के खिलाडिय़ों का चयन कर लिया जाए। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के बाद चयनित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाए।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 में एक अप्रैल 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक में प्राप्त राशि के आय-व्यय का अनुमोदन किया गया। डॉ. टेकाम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि संचालक मंडल की त्रैमासिक बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाए। बैठक में आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के सचिव डी.डी सिंह, संचालक मुकेश बंसल सहित संचालक मंडल में शामिल संबंधित विभागों और संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

lalit sahu Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned