scriptआर्मीमैन बनकर करते थे OLX पर ठगी का धंधा, कार बेचने व खरीदने के नाम पर लूटते थे लाखों | Olx fraud in Chhattisgarh police caught culprit | Patrika News

आर्मीमैन बनकर करते थे OLX पर ठगी का धंधा, कार बेचने व खरीदने के नाम पर लूटते थे लाखों

locationरायपुरPublished: Apr 09, 2019 02:09:39 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

ऑनलाइन सेकंड हैंड सामान खरीदी विक्री करने वाली ओएलएक्स वेबसाइट ने आर्मी मैन बन ठगी करने वाले 2 लोग पकड़े गए हैं

OLX fraud

आर्मीमैन बनकर करते थे ओएसएक्स पर ठगी का धंधा, कार बेचने व खरीदने के नाम पर लूटते थे लाखों

रायपुर. ऑनलाइन सेकंड हैंड सामान खरीदी विक्री करने वाली ओएलएक्स वेबसाइट ने आर्मी मैन बन ठगी करने वाले 2 लोग पकड़े गए हैं। आरोपी हरियाणा और राजस्थान के हैं।

एएसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि ओ एल एक्स में वाहन बेचने के लिए विज्ञापन दिया जाता था और खरीददार से गाड़ी के दस्तावेज व अन्य कार्य बता कर किस्तों में रुपए जमा करवाते थे। भूपेंद्र साहू को बोलेरो बेचने के नाम पर अलग अलग किस्तों में 39 हजार 100 रुपए की ठगी कर ली थी, इस तरह विवेक वर्मा से भी कार बेचने के नाम पर 1 लाख्स 67 हजार 415 रुपए की ठगी की थी। शिकायतों की तकनीकी जांच के आधार पर पुलिस को आरोपी का लोकेशन हरियाणा और राजस्थान में ली। पुलिस ने दबिश देकर हरियाणा ग्राम शतावरी से मोहम्मद रफी स्वसन और राजस्थान के ग्राम सिकरी से मोहम्मद अब्बास को गिरफ्तार किया।

लोग आसानी से कर लेते हैं भरोसा
पकड़े गए आरोपी ओ एल एक्स ने वाहन बेचने का विज्ञापन देते थे। उसने अलग अलग 50 से ज्यादा आईडी बनाकर रखते थे। वाहन खरीदने के लिए जब कोई उनसे संपर्क करता था, तो आरोपी खुद को सेना का जवान बताते थे। इससे सबूत के तौर पर आईडी कार्ड या कैंटीन कार्ड व्हाट्सएप के जरिए भेजते थे। इसे खरीदार को आरोपियों पर भरोसा बढ़ जाता था।

इसके बाद वाहन के अलग-अलग काम बताकर अपने खातों में पैसे जमा करवाते थे। आरोपियों ने दूसरे के नाम से पेटीएम रजिस्टर्ड कराया है। जिनके नाम से रजिस्टर्ड करवाते थे, उनको कमीशन के तौर पर 10 से 20 फ़ीसदी रकम देते थे। आरोपियों ने दूसरों के बैंक खातों का भी इस्तेमाल किया है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

राखी और राजेंद्र नगर वाले नहीं पकड़े गए
राखी और राजेंद्र नगर थाने में वायरस के जरिए ठगी करने के दो मामले पुलिस तक पहुंचे हैं। उन मामलों के आरोपियों का अब तक पता नहीं चल पाया है। पुलिस पकड़े गए आरोपियों से इस संबंध में भी पूछताछ कर रही है।

कुछ समय पहले पुलिय्स ने सौभाग्य योजना के तहत ठगी करने वाले दो युवकों को चांपा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। दसवीं बारहवीं पढऩे वाले युवक सीएसपीडीसीएल विभाग में अफसर बन बिजली बिलों में छूट का दावा कर गांव वालों से ठगी करते आ रहे थे। पीडि़तों ने मामले की शिकायत चांपा थाने में की थी।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो