scriptOmicron Big Update: Not a single case of Omicron in Chhattisgarh | Omicron Big Update: छत्तीसगढ़ में ओमिक्रॉन का एक भी केस नहीं, लेकिन विदेश से लौटे 'गायब' लोगों से बढ़ा खतरा | Patrika News

Omicron Big Update: छत्तीसगढ़ में ओमिक्रॉन का एक भी केस नहीं, लेकिन विदेश से लौटे 'गायब' लोगों से बढ़ा खतरा

Omicron Big Update: देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमितों की तेजी से संख्या बढ़ रही है। प्रदेश में अभी तक एक भी केस नहीं मिला है, लेकिन संकट बरकरार है।

रायपुर

Published: December 24, 2021 05:45:06 pm

रायपुर. Omicron Big Update: देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus New Variant Omicron) के संक्रमितों की तेजी से संख्या बढ़ रही है। प्रदेश में अभी तक एक भी केस नहीं मिला है, लेकिन संकट बरकरार है। नए वैरिएंट का खतरा विदेश से लौटे 'गायब' लोगों से ज्यादा है। एपिडेमिक एक्ट के तहत इनपर कार्रवाई की जा सकती है फिर भी स्वास्थ्य विभाग मौन साधे हुए हैं। सिर्फ बिलासपुर में ही 4 लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई है। विदेशों से अब तक रायपुर में 983, दुर्ग में 759, बिलासपुर में 204, रायगढ़ में 58, कारेबा में 62, राजनांगांव में 60, बस्तर व सरगुजा में 32-32 समेत प्रदेशभर में 2452 लोग लौटे हैं। इ
Omicron Big Update
Omicron Big Update: छत्तीसगढ़ में ओमिक्रॉन का एक भी केस नहीं, लेकिन विदेश से लौटे 'गायब' लोगों से बढ़ा खतरा
समें से रायपुर के 159, दुर्ग के 77, राजनांदगांव के 3, जशपुर के 3, बिलासपुर के 4, बस्तर के 4 समेत 268 गायब हैं। वें यहां आकर कहीं और चले गए हैं। इन लोगों के मोबाइल नंबर आमान्य और गलत हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग ट्रेस नहीं कर पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विदेश से लौटे लोगों में से 878 लोगों का 7 दिनों का होम क्वारंटाइन पूरा हो गया है, लेकिन ऐहतियात के तौर पर 7 दिन आइसोलेशन में रखा गया है।
विदेश से लौटे लोगों में से बिलासपुर के 4, रायगढ़ और दुर्ग के एक-एक की कोरोना रिपार्ट पॉजिटिव आई थी, जिनका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भुवेनश्वर लैब भेजा गया था। तीन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है, जिसमें कनाडा से रायगढ़ लौटे व्यक्ति का भी शामिल है। बिलासपुर के 2 और दुर्ग के एक व्यक्ति की जीनोम सीक्वेंसिंग आनी बाकी है। रायपुर में गुरुवार को मिले दो के साथ प्रदेश में अब तक विदेश से लौटे 8 तथा इनके सपंर्क में आकर संक्रमित हुए। 11 लोगों का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा चुका है।
रायपुर में फिर 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव
रायपुर में न्यूयार्क से लौटे और दुबई से लौटी एक महिला के संपर्क में आने वाले एक युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। न्यू सर्किट हाउस सिविल लाइन निवासी 20 वर्षीय युवक न्यूयार्क से लौटा था, जिसका होम क्वारंटाइन पूरा होने के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए मंगलवार को सैपल लिया गया था। बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
दुबई से लौटी सुंदरनगर की रहने वाली 56 वर्षीय महिला के संपर्क में आकर 30 वर्षीय युवक पॉजिटिव हुआ है। सुंदरनगर निवासी युवक का बुधवार को आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव आई। इससे पहले सुंदगरनगर की रहने वाली 56 वर्षीय महिला 16 दिसंबर को रायपुर लौटी थी, जिसका 19 दिसंबर को सैंपल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया था। 20 दिसंबर को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। रायपुर के तीनों लोगों का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।
शासन सख्ती बरतने कर रही विचार
शासन अब गायब लोगों पर सख्ती करने पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के लिए अधिकारी ने बताया कि एपिडेमिक एक्ट के तहत एफआईआर होने पर उक्त व्यक्ति के लिए काफी मुश्किल हो सकती है, इसलिए बीच का रास्ता निकाले जाने पर विचार हो रहा है। पुलिस को अब गायब लोगों को तलाशन एक निश्चित समय दिया जाएगा। तय समय में यदि गायब लोग नही मिलते हैं तो एफआईआर होगा।
छत्तीसगढ स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, विदेश से लौटे अनट्रेस लोगों से अन्य लोगों को खतरा होने से इनकार नही किया जा सकता है। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए विदेश से लौटे 8 लोगों का सैंपल भेजा जा चुका है, जिसमें 3 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। 11 अन्य भी संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासदेश के सबसे लंबे व्यक्ति सपा में शामिल, गिनीज बुक में दर्ज है 8 फुट 2 इंच के धर्मेंद्र प्रताप सिंह का नामUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.