scriptOmicron: Even a single patient of Corona will be seized ward, village | Omicron के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या, सरकार ने जारी किया नया आदेश | Patrika News

Omicron के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या, सरकार ने जारी किया नया आदेश

CG Corona Update: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron New Variant of Coronavirus) के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में विगत 3-4 दिनों से बढ़ रहे संक्रमित मरीजों को देखते हुए राज्य शासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है।

रायपुर

Updated: December 31, 2021 08:18:44 am

रायपुर. CG Corona Update: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron New Variant of Coronavirus) के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में विगत 3-4 दिनों से बढ़ रहे संक्रमित मरीजों को देखते हुए राज्य शासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि जिस गांव में कोविड-19 (COVID-19) का एक भी सक्रिय प्रकरण है, मरीज के ठीक होने तक कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) बनाया जाए।
containment_zone_in_raipur.jpg
Omicron के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रही है संक्रमितों की संख्या, सरकार ने जारी किया नया आदेश
ऐसे ही नगरीय क्षेत्र में जिस वार्ड में एक भी एक्टिव मरीज हैं, उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। कंटेनमेंट जोन में पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। एयरपोर्ट, बस स्टैंड एवं अन्य राज्यों के सीमावर्ती सड़क पर कोरोना जांच की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में संचालित समस्त फैक्ट्री एवं कारखानों से सभी कर्मचारियों के कोविड जांच का प्रमाण पत्र लेने कहा गया है।
आयोजनों में 50 प्रतिशत नहीं सिर्फ एक तिहाई लोग ही होंगे शामिल
राज्य शासन ने नए साल की पार्टियों, खेलकूद, धार्मिक-सामाजिक व अन्य आयोजन पर कुछ हद तक प्रतिबंध लगा दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कलेक्टर, संभायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक व एसपी को आदेश जारी कर कहा है कि कार्यक्रम स्थलों पर क्षमता का 50 प्रतिशत तक ही व्यक्तियों को भाग लेने की अनुमति दी गई थी, जिसमें आंशिक संशोधन करते हुए केवल एक तिहाई कर दिया गया है। 200 से अधिक लोगों के उपस्थित होने कार्यक्रम के आयोजन के लिए कलेक्टर से लिखित पूर्वानुमति लेना अनिवार्य रहेगा।
यह भी दिए गए हैं निर्देश
1. राज्य स्तरीय कंट्रोल रूप को शाम 7 बजे तक जांच, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन, हॉस्पिटल एडमिशन एवं कंटेनमेंट जोन की देनी होगी जानकारी।
2. प्रतिदिन लक्ष्य के अनुरूप सैंपल कलेक्शन और आरटीपीसीआर जांच।
3. विदेश से आने वाले सभी लोगों, आरटीपीसीआर जांच में मिले कुल पॉजिटिव के 5 प्रतिशत और कलेस्टर में आने मरीजों का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा भुवनेश्वर।
4. कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले सभी की जांच व रिपोर्ट आने तक होम क्वारंटाइन।
5. पॉजिटिव मरीजों को 14 दिन होम आइसोलेशन।
6. होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी।
7. शासकीय व निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों व उपलब्ध बेड की स्वास्थ्य विभाग के वेब पोर्टल https://govthealth.cg.gov.in पर करना होगा अपडेट।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.