नगर निगम की सामान्य सभा 6 को, 2 ही पार्षदों के आए प्रश्न

आज आखिरी दिन

By: VIKAS MISHRA

Updated: 28 Oct 2020, 06:02 PM IST

रायपुर. नगर निगम की इस परिषद की पहली सामान्य सभा छह अक्टूबर को होगी। सचिवालय ने एजेंडे भी तैयार कर महापौर के पास अंतिम रूप देने के लिए भेज दिया है। सामान्य सभा में एक घंटे के प्रश्नकाल के लिए विपक्ष के सिर्फ दो पार्षदों ने ही प्रश्न लगाए हैं। जिसमें वरिष्ठ पार्षद मनील चौबे और प्रमोद साहू शामिल हैं। प्रश्न लगाने के लिए 28 अक्टूबर को अंतिम निर्धारित की गई है।
सामान्य सभा में करीब 30 एजेंडे लाए जाएंगे। जिसमें दो प्रस्ताव प्रमुख है। रोड स्वीपिंग मशीनी खरीदने और सरोना टे्रचिंग ग्राउंड में डंप कचरे को वैज्ञानिक तरीके से रेमेडिएशन करने का है। कचरे के रेमेडिएशन के लिए 18 करोड़ रुपए खर्च करने का आरएफपी निगम ने तैयार किया है। इसे आसपास के क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण नहीं होगा। इसके अलावा करीब 15 एजेंडे विभिन्न सड़कों और चौक-चौराहे के नामकरण का है। कुछ प्रस्ताव अमृत मिशन के तहत पाइप लाइन बिछाने का है।
नेता प्रतिपक्ष के नाम की घोषणा अभी तक नहीं
निगम की इस परिषद की पहली सामान्य में मात्र आठ दिन बाकी है, लेकिन विपक्ष के लिए नेताप्रतिपक्ष के नाम की घोषणा अभी तक भाजपा नहीं कर पाई है, जबकि नेताप्रतिपक्ष बनाने की कवायद डेढ़ माह पहले की गई थी। नेताप्रतिपक्ष चुनने के लिए जो कमेटी बनाई गई थी, उसने रिपोर्ट पार्टी के आला नेताओं को भी भेज चुके हैं। नेताप्रतिपक्ष के चयन में विलंब होने से दावेदारों में बेचैनी बढ़ती जा रही है। नेताप्रतिपक्ष के लिए प्रमुख रूप से पूर्व नेताप्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर और वरिष्ठ पार्षद मनील चौबे के बीच प्रतिस्पर्धा है।
पार्षदों को नहीं मिली है अभी तक सूचना
प्रश्नकाल के प्रश्न लगाने के लिए बहुत कम समय मिलने पर पार्षदों ने नाराजगी व्यक्त की है। पार्षदों का कहना है कि अभी तक सामान्य सभा की अधिसूचना नहीं मिली है। इससे कई पार्षदों को प्रश्न लगाने का मौका नहीं मिला है। बुधवार को आखिरी दिन रखा गया है। ऐसे में कई पार्षद प्रश्न लगाने से वंचित रह जाएंगे। इसलिए प्रश्न लगाने की मियाद दो-तीन दिन आगे बढ़ाने की मांग भाजपा पार्षदों ने की है। निगम सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार सामान्य सभा में प्रश्नकाल के लिए दस दिन पहले तक प्रश्न लगाने का प्रावधान है। प्रश्न लगाने के लिए पार्षदों को अलग से सूचना भेजने का नियम नहीं है। पार्षद कभी प्रश्न लगा सकते हैं। जिसमें आगामी सामान्य सभा में रखा जाता है।

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned