scriptनौतपा के पहले दिन सूर्य देवता ने दिखाए तीखे तेवर, घरों में ही दुबके रहे लोग | On the first day of Nautapa, the sun god showed sharp attitude, people | Patrika News

नौतपा के पहले दिन सूर्य देवता ने दिखाए तीखे तेवर, घरों में ही दुबके रहे लोग

locationरायपुरPublished: May 26, 2020 05:51:42 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

नौतपा के पहले दिन का तेवर देखकर लोगों को बाकि के दिनों की चिंता होने लगी है। ईद की छुट्टी की वजह से नौतपा के पहले ही दिन लोग घरों में रहे। सुबह से लेकर देर शाम तक पूरा दिन बेहद गर्म रहा।

नौतपा के पहले दिन सूर्य देवता ने दिखाए तीखे तेवर, घरों में ही दुबके रहे लोग

नौतपा के पहले दिन सूर्य देवता ने दिखाए तीखे तेवर, घरों में ही दुबके रहे लोग

बलौदाबाजार. नौतपा के पहले ही दिन तेज गर्मी और लू ने लोगों के पसीने छूटा दिए। नौतपा के पहले ही दिन का तेवर देखकर लोगों को बाकि के दिनों की चिंता होने लगी है। ईद की छुट्टी की वजह से नौतपा के पहले ही दिन लोग घरों में रहे। सुबह से लेकर देर शाम तक पूरा दिन बेहद गर्म रहा। भीषण गर्मी की वजह से लोग परेशान रहे। मौसम वैज्ञानिकों ने भी नवतपा के पहले दिन को देखकर आगामी दिनों में भी भीषण गर्मी पडऩे की आशंका है।
विदित हो कि सोमवार से नौतपा प्रारंभ हुआ है। नौतपा के पहले ही दिन सोमवार को सुबह से भी भीषण गर्मी की वजह से लोग बेहद परेशान रहे। सोमवार सुबह 8 बजे से ही गर्मी चालू हो गई सुबह 9 बजे तक पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया। चिलचिलाती धूप की वजह से लोग बैचेन रहे।
दोपहर तक नगर का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया। ग्रामीण इलाकों से सायकल, दो पहिया आदि साधनों से शासकीय तथा निजी कार्यों से पहुंचे लोग नौतपा से बेहद परेशान रहे। नगर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में दोपहर को गर्म हवा के थपेड़ों की वजह से लोग घरों से निकलने में भी घबराते रहे। जानकारों के अनुसार नौतपा में भीषण गर्मी को अच्छे मानसून की दस्तक माना जाता है। प्राचीन कहावतों तथा टोटकों के अनुसार नौतपा में जितनी अधिक गर्मी होती है उतनी ही बढिय़ा बारिश की संभावना होती है।
नौतपा की वजह से लोग घरों में रहे
जिले में कोरोना पाजेटिव संख्या बढऩे के साथ ही कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही साथ प्रशासन ने अनावश्यक रूप से घरों से निकलने के लिए मनाही की है। बावजूद इसके लोग अनावश्यक घरों से निकलते रहे हैं। नगर के बाजार, दुकानों के साथ गार्डन चौक समेत नगर के अन्य चौक चौराहों में लोगों की भीड़ देखी जाती रही है, परंतु नौतपा ने लोगों को फिर से घरों में कैद कर दिया है। पुलिस और प्रशासन की जिस समझाईश का असर लोगों पर नहीं हो रहा था, वह असर अब भीषण गर्मी और लू की वजह से नजर आ रहा है। लोग घरों पर ही बैठे नजर आ रहे है। नौतपा के पहले ही दिन सोमवार शाम 6 बजे तक गर्म हवा चलती रही है जिसकी वजह से पहली बार नगर के चौक.चौराहों पर लोग नजर नहीं आए जिससे पुलिस विभाग ने भी राहत की सांस ली है।

नौतपा शुरू, चलने लगी हैं गर्म हवाएं, लू की जताई संभावना
नवापारा-राजिम. अंचल में गर्म हवाएं चलने लगी है, जिससे लू लगने की संभावना बढ़ गई है। सोमवार से नौतपा शुरू हो चुका है, ऐसे में मौसम विभाग ने लू चलने की संभावना जताई है। नवतपा के पहले ही दिन नवापारा सहित अंचल में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। कहा जा रहा है कि अब 28 मई के बाद ही लू से राहत मिलेगी। इसके बाद 3 जून तक गर्म हवाओं के थपेड़े पड़ेंगे, इसलिए दोपहर 1 से 5 बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग ने सुबह गर्मी और रात को गरज चमक के साथ हल्की वर्षा की भी संभावना जताई है। बता दें कि नगर का तापमान पिछले 6 दिनों में 4 डिग्री तक बढ़ गया है। इस भीषण गर्मी का कारण उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाओं को बताया जा रहा है। नगर के पं. कामेश्वर तिवारी के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा शुरू हो गया है और यह स्थिति ३ जून तक रहेगी। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो इस बार नौतपा से अधिक गर्मी जून में पडऩे की संभावना हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो