scriptVIDEO: रायपुर की एक दिन की कलेक्टर ने अपने स्पीच में कही ये बड़ी बात, आप जरूर पढ़ें | One day shadow collector speech in raipur | Patrika News

VIDEO: रायपुर की एक दिन की कलेक्टर ने अपने स्पीच में कही ये बड़ी बात, आप जरूर पढ़ें

locationरायपुरPublished: Jan 10, 2018 01:32:47 pm

जब सोमवार को उन्हें जानकारी मिली कि मंगलवार की सुबह उन्हें कलक्टर रायपुर से मिलना है तो उन्हेंने नहीं मालूम था कि वह शैड़ो कलक्टर बनने वाली हैं।

CG News

रायपुर . आज मैंने आने वाला कल जी लिया…. एक दिन के लिए बनी शैडो कलेक्टर श्रीकृति दीवान ने ‘पत्रिका’ से बताई अपनी फीलिंग। उन्होंने बताया कि एक दिन की सेलीब्रिटी जैसी जिंदगी बिताने के बाद अब उनके जीवन का लक्ष्य जो आईएएस बनने का था अब वह और भी पक्का हो गया है। जब सोमवार को उन्हें जानकारी मिली कि मंगलवार की सुबह उन्हें कलक्टर रायपुर से मिलना है तो उन्हेंने नहीं मालूम था कि वह शैड़ो कलक्टर बनने वाली हैं। 8.30 बजे कलक्टर ओपी चौधरी के निवास पहुंची। तकरीबन 1 घंटे ब्रेकफास्ट टेबल पर कलक्टर ने एक कलक्टर की कार्यप्रणाली और जिम्मेदारियों से अवगत कराया।

शहर को बदलना आसान नहीं
10.30 बजे शेडो कलक्टर और चौधरी दोनों कटोरा तलाब पहुंचे। चौधरी द्वारा श्रीकृति को प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए हुई मशक्कत के बारे में बताया गया। यह जानने के बाद श्रीकृति ने जाना की सकारात्मक परिवर्तन आसान नहीं पर सुखद है।

काम लेना एक कला
इसके बाद श्रीकृति ने कलक्टर चेंबर में बैठ कर कलक्टर की आफीसियल कार्यप्रणाली को समझा। डिप्टी कलक्टर स्निग्धा तिवारी के साथ कलक्टोरेट के सभी कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी ली।

4 बजे ऑक्सी-रीडिंग जोन
4 बजे वे युवा दिवस के कार्यक्रम में ऑक्सी-रीडिंग जोन पहुंची। यहां सैकड़ों युवाओं ने उन्हें अपने आईकॉन के रूप देखा और उन्होंने ने एक मोटिवेशनल स्पीच दी। उन्होंने यह सब देख कर जाना की एक कलक्टर की सोशल रिस्पांसबिलिटी कितनी होती है।

युवाओं ने लिए तोहफा

राजधानी रायपुर में बनाए जा रहे ऑक्सी-रीडिंग जोन को युवाओं के लिए तोहफा बताते हुए कलक्टर ओपी चौधरी ने कहा कि इसमें 24 घंटे युवाओं के लिए पढऩे की व्यवस्था होगी। सभी तरह के कंप्टीशन एग्जाम के लिए जरूरी किताबें व मटेरियाल यहां उपलब्ध रहेंगे जिससे राजधानी और प्रदेश से ज्यादा से ज्यादा युवा आगे आ पाएंगे। करीब 14 करोड़ की लागत से ऑक्सी रीडिंग जोन का निर्माण किया जा रहा है। यह चौबीस घंटे संचालित होगा। विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त यह देश का पहला ऑक्सी रीडिंग जोन होगा।

एकलव्य एप से कर पाएंगे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

कलक्टर ने कहा कि भारत की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है और युवा शक्ति को यदि सही दिशा दे दी जाए तो भारत को सुपर पॉवर बनने से कोई नही रोक सकता। उन्होंने बताया कि जल्द ही एकलव्य एप भी लाया जा रहा है। जिसमें युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ ही कॅरियर निर्माण के संबंध में सभी जरूरी जानकारी अपने मोबाईल पर ही मिल सकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो