script24 मार्च को रायपुर में कोरोना का था एक मरीज, 80 दिन 100 और पिछले 19 दिन में 300 पार | One patient of Corona in Raipur March 24 now 300 cross | Patrika News

24 मार्च को रायपुर में कोरोना का था एक मरीज, 80 दिन 100 और पिछले 19 दिन में 300 पार

locationरायपुरPublished: Jul 02, 2020 09:32:28 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

24 मार्च को लॉकडाउन- 1 के समय संक्रमित मरीजों की संख्या एक ही थी। मगर, 80 दिनों में आंकड़ा 100 अगले, 10 दिनों में 200 और अगले 9 दिनों में 300 पार हो गया।

Coronavirus:

Coronavirus:

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जहां से प्रदेश स्तरीय सरकारी तंत्र पूरे प्रदेश में काम करता है। यहीं से सभी 28 जिलों में वैश्विक महामारी पर नियंत्रण पाने की कवायद की जा रही है। मगर, इन दिनों रायपुर प्रदेश के मुखिया से लेकर हर एक रायपुरवासी की चिंता का कारण बना हुआ है। 14 मई से रायपुर में कोरोना वायरस ने जो रफ्तार पकड़ी वह जून में तो दुगनी हो गई और नतीजा सबके सामने। प्रदेश में 18 मार्च को पहला मरीज मिला था। 24 मार्च को लॉकडाउन- 1 के समय संक्रमित मरीजों की संख्या एक ही थी। मगर, 80 दिनों में आंकड़ा 100 अगले, 10 दिनों में 200 और अगले 9 दिनों में 300 पार हो गया। अब तो स्थिति यह है कि रायपुर में सबसे ज्यादा 355 पॉजिटिव और 158 एक्टिव है। इसके बाद कोरबा, राजनांदगांव और बलौदा बाजार का नंबर आता है। हर दिन कोरोना आंकड़ा तेजी से ऊपर चढ़ रहा है।

रायपुर शहर में आज के दिन में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां कोरोना की दस्तक नहीं हुई है। हर आयुवर्ग के लोग इस बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं। बावजूद इसके नियमों को तोड़ने से भी कोई घबरा भी नहीं रहा है। लोगों में मास्क लगाकर निकलने की आदत खत्म होती दिखाई दे रही है। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग, फिजिकल डिस्टेंस सिर्फ नाम के लिए ही रह गई है। उसका न दुकानदार पालन कर रहे हैं न ग्राहक। अब तक मॉल, धार्मिक स्थल, उद्यान खोल चुके हैं। खुलने बाकि है तो सिनेमा घर और बार।

अब कोरोना के नियंत्रण की दशा में ठोस और कड़े फैसले लेने की जरूरत है। आम से लेकर खास लोगों के सुझाव- भले ही केंद्र सरकार न लेना ले, मगर छत्तीसगढ़ शासन प्रशासन के लॉकडाउन के नियमों को सख्ती से पालन करवाने का निर्णय ही सकता है। क्योंकि बगैर कढ़ाई के कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने वाला नहीं है। 1 जून से लागू अनब्लॉक में ढील देकर इसका अनुभव किया जा चुका है। कम से कम रायपुर सेमें उन शहरों में जहां हालात नियंत्रण से बाहर होते दिख रहे हैं। बतौर उदाहरण तेलंगना सरकार ने अपने कुछ जिलों में अनलॉक में भी लॉकडाउन लगा कर रखा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो