सरकारी मेडिकल कॉलेजों में जल्द शुरू होगा इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन कोर्स

COVID19: छत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग मेडिकल कॉलेज में 1 वर्षीय ट्रेनिंग इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है।

By: Ashish Gupta

Published: 06 May 2021, 05:39 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने के लिए COVID19 हॉस्पिटल और कोविड केयर सेंटर में क्वालीफाइड मैनपॉवर की सख्त आवश्यकता है। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है। इस 1 वर्षीय सर्टिफिकेट ट्रेनिंग कोर्स की शुरुआत जुलाई से हो सकती है, अभी पाठ्यक्रम का ड्राफ्ट तैयार हो रहा है। इसमें प्रवेश के लिए 12वीं की परीक्षा फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। इस कोर्स में एक्स-रे, पेथोलॉजी, पैरामेडिकल टेक्नीशियन के कोर्स संचालित होंगे।

यह भी पढ़ें: रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने शुरू की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी, 7 मई को होगा फैसला

चिकित्सा शिक्षा संचालक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर, रायगढ़, राजनांदगांव और अम्बिकापुर में यह कोर्स संचालित होगा, जहां तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सूत्रों के मुताबिक विभाग के प्रमुख सचिव का पद संभालने के बाद डॉ. आलोक शुक्ला ने इस कोर्स को शुरू करने के निर्देश दिए हैं, ताकि क्रिटिकल केयर मरीज को ये स्टाफ उपचार दे सकें। 1 साल के सर्टिफिकेट कोर्स के बाद युवाओं के पास स्किल होगा और उन्हें सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों के क्रिटिकल केयर यूनिट में नौकरियों के अवसर भी होंगे।

यह भी पढ़ें: इस यूनिवर्सिटी ने घोषित की सेमेस्टर परीक्षाओं की तारीख, इन बातों का रखना होगा ध्यान

वेंटिलेटर ऑपरेट करने का प्रशिक्षण जारी
प्रदेश में हर जिले में वेंटिलेटर और ऑक्सीजनयुक्त बेड बढ़ाए जा रहे हैं। जहां पर मेडिकल स्टाफ को इन्हें ऑपरेट करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। क्योंकि वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिस्टम को ऑपरेट करना आसान नहीं, जरा सी चूक से मरीज को मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। इसलिए डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल के कोविड19 यूनिट के इंचार्ज डॉ. ओपी सुंदरानी और उनकी टीम प्रशिक्षण दे रही है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned