script

बाजार में कम हुई प्याज की डिमांड, फिर भी नहीं मिल रही बढ़ी हुई कीमतों से राहत

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2019 11:33:57 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

राजधानी में महंगे प्याज की वजह से डिमांड में 60 से 70 फीसदी तक की कमी आ चुकी है, लेकिन फिर भी कीमतों से राहत नहीं मिली है।

Onion Market

बाजार में कम हुई प्याज की डिमांड, फिर भी नहीं मिल रही बढ़ी हुई कीमतों से राहत

रायपुर. राजधानी में महंगे प्याज की वजह से डिमांड में 60 से 70 फीसदी तक की कमी आ चुकी है, लेकिन फिर भी कीमतों से राहत नहीं मिली है। दूसरी तरफ नए प्याज को पुराना बताकर बाजार में नए तरीके से मुनाफाखोरी जारी है। दरअसल नए प्याज की कीमत बाजार में 35 से घटकर 30 रुपए किलो तक आ चुकी है, लेकिन मिनी होलसेलर से लेकर रिटेलर के दुकानों में नए और पुराने प्याज को मिलाकर इसे 60 से 70 रुपए में बेचा जा रहा है।

बड़े थोक कारोबारियों के मुताबिक नए प्याज की अधिकतम कीमत 40 से 45 रुपए होनी चाहिए, लेकिन बाजार में नए और पुराने प्याज के रिटेल कीमतों में सिर्फ 5 रुपए का फर्क देखा जा रहा है। सरकारी काउंटरों में भी पुराने प्याज की कीमत 55 और नए प्याज की कीमत 50 रुपए है।

बाजार में इस असमानता के बारे में कारोबारियों का कहना है कि नए प्याज की बोरी में 10 से 15 किलो खराब निकल रहा है, जिसकी वजह से प्रति बोरी प्याज में कारोबारियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस नुकसान की भरपाई कीमत बढ़ाकर की जा रही है। प्याज की कीमत भी पुराने प्याज से सिर्फ पांच रुपए कम है।

थोक आलू प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि नए प्याज की कीमतें 30 से 35 रुपए प्रति किलो हैं। प्याज की बोरी में 10 से 15 किलो खराब निकल रहा है, जिसकी वजह से नए और पुराने प्याज की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो