scriptप्याज पर मुनाफाखोरी का खेल, बाजार में पुराने में नया प्याज मिलाकर बेच रहे 70 रुपए में | onion games for profiteering, old and new onion selling by 70 rupees | Patrika News

प्याज पर मुनाफाखोरी का खेल, बाजार में पुराने में नया प्याज मिलाकर बेच रहे 70 रुपए में

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2019 07:47:03 pm

नए प्याज की अधिकतम कीमत 40 से 45 रुपए होनी चाहिए, लेकिन बाजार में नए और पुराने प्याज के रिटेल कीमतों में सिर्फ 5 रुपए का फर्क देखा जा रहा

प्याज पर मुनाफाखोरी का खेल, बाजार में पुराने में नया प्याज मिलाकर बेच रहे 70 रुपए में

onion

रायपुर. राजधानी में महंगे प्याज की वजह से डिमांड में 60 से 70 फीसदी तक की कमी आ चुकी है, लेकिन फिर भी कीमतों से राहत नहीं मिली है। दूसरी तरफ नए प्याज को पुराना बताकर बाजार में नए तरीके से मुनाफाखोरी जारी है। दरअसल नए प्याज की कीमत बाजार में 35 से घटकर 30 रूपए किलो तक आ चुकी है, लेकिन मिनी होलसेलर से लेकर रिटेलर के दुकानों में नए और पुराने प्याज को मिलाकर इसे 60 से 70 रुपए में बेचा जा रहा है। बड़े थोक कारोबारियों के मुताबिक नए प्याज की अधिकतम कीमत 40 से 45 रुपए होनी चाहिए, लेकिन बाजार में नए और पुराने प्याज के रिटेल कीमतों में सिर्फ 5 रुपए का फर्क देखा जा रहा है। सरकारी काउंटरों में भी पुराने प्याज की कीमत ५५ और नए प्याज की कीमत 50 रुपए हैं। बाजार में इस असमानता के बारे में कारोबारियों का कहना है कि नए प्याज की बोरी में 10 से 15 किलो खराब निकल रहा है, जिसकी वजह से प्रति बोरी प्याज में कारोबारियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस नुकसान की भरपाई कीमत बढ़ाकर की जा रही है। प्याज की कीमत भी पुराने प्याज से सिर्फ 5 रुपए कम हैं।
बाजार में 60 रुपए से नीचे नहीं आ रहा प्याज
डिमांड में बड़ी कमी के बाद भी बाजार में प्याज की कीमतें 60 रुपए से नीचे नहीं आ रही है। हालांकि सरकारी काउंटरों से अलग शहर के प्रमुख थोक और चिल्हर दुकानों में कीमतें 10 से 15 रुपए अधिक हैं। सरकारी काउंटरों में भी कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। प्याज की कीमतें अब बीते 15 दिनों से चिल्हर में 50 से 55 रुपए प्रति किलो पर बनी हुई है।
राशन दुकानों में बेचना नहीं हुआ शुरू
राशन दुकानों में प्याज की बिक्री शुरू नहीं हो सकी है। जिला प्रशासन ने इससे पहले थोक आलू-प्याज व्यापारी संघ को 10 काउंटरों में सस्ते प्याज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन वर्तमान में सिर्फ 7 काउंटरों में ही बिक्री जारी है। थोक कारोबारियों का कहना है कि प्याज की डिमांड में काफी कमी आ चुकी है। बाजार में उठाव काफी कम हो चुका है।
थोक-आलू प्याज व्यापारी संघ अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि नए प्याज की कीमतें 30 से 35 रुपए प्रति किलो हैं। प्याज की बोरी में 10 से 15 किलो खराब निकल रहा है, जिसकी वजह से नए और पुराने प्याज की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो