थोक दुकान में खुले फुटकर काउंटर, 55 रुपए किलो बिकी प्याज

- थोक व्यापारियों का कहना है कि वो पूरी तरह प्रशासन का सहयोग करना चाहते हैं। इसलिए सोमवार से भनपुरी की सभी थोक दुकानों में चिल्हर काउंटर खोले जाएंगे।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 25 Oct 2020, 01:51 PM IST

रायपुर। कलेक्टर के निर्देश के बाद शनिवार को राजधानी के थोक बजारों में आलू-प्लाज के फुटकर काउंटर खोले गए। जिसमें प्याज 55 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेची जा रही है। व्यापारियों ने आने वाले समय में काउंटर बढ़ाने की भी बात कही है।

भनपुरी बाजार में 10 काउंटर खोले गए। इन काउंटरों से तीन क्विंटल तक प्याज बेचा गया। संघ का कहना है कि डूमरतराई में भी सोमवार से दो काउंटर खोल जाएंगे। कलेक्टर के निर्देश पर व्यापारियों ने अपनी अपनी दुकानों में स्टॉक और मूल्य सूची चस्पा की। थोक व्यापारियों का कहना है कि वो पूरी तरह प्रशासन का सहयोग करना चाहते हैं। इसलिए सोमवार से भनपुरी की सभी थोक दुकानों में चिल्हर काउंटर खोले जाएंगे। दूसरी ओर खाद्य विभाग की टीम ने थोक बाजार का निरीक्षण कर स्टॉक की जांच की। खाद्य अधिकारियों की जांच में चौंकाने वाली बात सामने आई है कि अधिकांश व्यापारियों के दुकान में शनिवार को प्याज की आवक शून्य रही।

फुटकर और ठेले में 100 रुपए किलो बिकी प्याज
शनिवार को ठेले और फुटकर किराना दुकानों में प्याज की कीमत सीधे 100 रुपए हो गई। इसकी जांच के लिए कलेक्टर की बनाई टीम सिर्फ थोक दुकानों की जांच कर वापस लौट गई। इसका फायदा फुटकर व्यापारियों ने जमकर उठाया। कलेक्टर ने खाद्य व नाप-तौल विभाग की संयुक्त टीम बनाकर प्याज की कीमत पर नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए थे।

सोमवार से कीमत में और आएगी तेजी
रविवार से नवरात्रि समाप्त होने के बाद से प्याज की कीमत में तेजी आ सकती है। कारण यह है कि नवरात्रि के दौरान प्याज की खपत शहर में 20 फीसदी कम हो जाती है। अब नवरात्रि समाप्त होते ही मांग बढऩे से कीमतों में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है।

थोक 25 और फुटकर को 2 टन तक रखने की छूट
जमाखोरी रोकने और प्याज की उपलब्धता के लिए केंद्र सरकार के आदेश के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह ने शुक्रवार को प्याज की स्टॉक लिमिट तय कर दी है। सरकार ने थोक विक्रेताओं के लिये प्याज की स्टॉक लिमिट को 25 मीट्रिक टन व खुदरा व्यापारियों के लिये 2 मीट्रिक टन निर्धारित किया है। स्टॉक लिमिट 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी।

हमने भनपुरी की 10 थोक दुकानों में फुटकर प्याज काउंटर खुलवा दिए हैं। सोमवार तक और इतने ही काउंटर खोल दिए जाएंगे।
अजय अग्रवाल, अध्यक्ष, आलू-प्याज व्यापारी संघ

थोक दुकानों की जांच की गई। स्टॉक की जांच में पाया गया कि आवक न के बराबर रही। खपत में कोई कमी नहीं पाई गई।
अनुराग सिंह भदौरिया, नियंत्रक, खाद्य विभाग

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned