scriptछत्तीसगढ़ में सेब से भी महंगा हुआ प्याज, कीमत पहुंचा 60 के पार, जमाखोरी की आशंका | Onion Price Today in Raipur Onions turn costlier than apples in Raipur | Patrika News

छत्तीसगढ़ में सेब से भी महंगा हुआ प्याज, कीमत पहुंचा 60 के पार, जमाखोरी की आशंका

locationरायपुरPublished: Sep 25, 2019 01:37:48 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सब्जी बाजार में इन दिनों प्याज की कीमत (Onion Price) सेब से भी ऊंची है।

price.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सब्जी बाजार में इन दिनों प्याज की कीमत (Onion Price) सेब से भी ऊंची है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों से आने वाले सेब की शुरुआती कीमत रायपुर के खुदरा बाजार में 50 रुपए किलो है। वहीं प्याज की शुरुआती कीमत 60 रुपए है।
मामले में खाद्य नियंत्रक अनुराग भदौरिया ने कहा कि शासन से निर्देश आने के बाद महंगी प्याज के मामले में कार्रवाई की जाएगी। श्रीराम थोक सब्जी बाजार डूमरतराई, शास्त्री बाजार सहित अन्य रिटेल बाजारों में प्याज की कीमतों में आग लगी हुई है। यहां सब्जी खरीदने वाले लोगों का कहना था कि सेब का सस्ता होना अच्छा है, लेकिन आलू और प्याज सब्जियों के लिए महत्वपूर्ण होता है। प्याज की कीमत बढऩे से बाजार में महंगाई साफ तौर पर नजर आ रही है।

टमाटर से राहत
पाकिस्तान में टमाटर का निर्यात बंद करने के बाद से बारिश के दिनों में भी टमाटर की कीमतें आम आदमी की पहुंच के भीतर रही। वर्तमान में टमाटर की कीमतें 20 से 30 रुपए प्रति किलो बिक रही है। वहीं थों में टमाटर की कीमतें 14 से 15 रुपए प्रति किलो बिक रही है। टमाटर की 80 फ़ीसदी से अधिक आवक नासिक से हो रही है।

अन्य सब्जियों की कीमतों से राहत नहीं
टमाटर को छोड़ दें तो बाकी अन्य सब्जियों की कीमतों में भी आग लगी हुई है। पत्ता गोभी जो कि चिल्हर में 20 रुपए प्रति किलो बिकती थी, वर्तमान में इसकी कीमत चिल्हर में ही 30 रुपए किलो मिल रही है। वहीं फूलगोभी 80 रुपए तक पहुंच चुकी है।

प्याज की कीमतें बढऩे के साथ ही बाजारों में जमाखोरी की आशंका जाहिर की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से अभी तक जमाखोरी को लेकर अधिकारी बाजारों में नजर नहीं आए हैं। जिला प्रशासन की खाद्य विभाग की टीम भी एक्टिव नजर नहीं आ रही है। थोक कारोबारियों का कहना है कि प्याज की कीमतें दूसरे राज्यों से महंगी आ रही है, लेकिन ऐसा नहीं है कि कीमतें बढऩे की आवक में खास असर पड़ा हो।
श्रीराम चौक बाजार डूमरतराई के अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डी ने कहा, रिटेल बाजारों में मुनाफाखोरी की वजह से यह आम आदमी को और महंगी मिल रही है। यह सही है कि राजधानी के बाजारों में सेब चिल्हर में 50 रुपए तक मिल रही है, वहीं प्याज चिल्हर में 70 रुपए तक बिक रही है। कीमतों में स्थिरता व जमाखोरी की आशंका के मद्देनजर जांच-पड़ताल के निर्देश जारी होने चाहिए।

दालों की कीमत 100 रुपए के नीचे
बाजार में अरहर दाल की अधिकतम कीमतों में 4 से 5 रुपए का इजाफा दर्ज किया गया है, जिसकी वजह से यह चिल्हर बाजार में 90 रुपए तक आ चुकी है। वैसे राहत की बात यह है कि गोल बाजार में अभी भी सभी प्रकार की दालों की कीमतें चिल्हर में 100 रुपए के नीचे बनी हुई है। अरहर दाल की न्यूनतम कीमत 60 रुपए से लेकर अधिकतम 90 रुपए तक बिक रही है। उड़द दाल काली 70 रुपए, उड़द दाल धुली 80 रुपए, मूंग दाल हरी 80 रुपए, धूली 90 रुपए और चना दाल की कीमतें 70 रुपए तक कायम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो