scriptराजधानी में थोक दुकानों में खुले फुटकर काउंटर, 55 रुपए किलो बिकी प्याज | Onion prices down: Onion sell at 55 rs per Kg in Raipur | Patrika News

राजधानी में थोक दुकानों में खुले फुटकर काउंटर, 55 रुपए किलो बिकी प्याज

locationरायपुरPublished: Oct 24, 2020 08:31:22 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– राजधानी के थोक बाजारों में खोले गए आलू प्लाज के चिल्हर काउंटर- व्यापारियों ने की आने वाले समय में काउटर बढ़ाने की बात

Onion prices down: Onion sell at 55 rs per Kg in Raipur

राजधानी में थोक दुकानों में खुले फुटकर काउंटर, 55 रुपए किलो बिकी प्याज

रायपुर. कलेक्टर के निर्देश के बाद शनिवार को राजधानी के थोक बजारों में आलू प्लाज के चिल्हर काउंटर खोले गए। जिसमें प्याज 55 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेंची जा रही है। व्यापारियों ने आने वाले समय में काउटर बढ़ानें की भी बात कही है। शनिवार तक जिले में भनपुरी बजार में 10 काउंटर खोले गए। इन काउंटरों से तीन क्विंटल तक प्याज बेचा गया। संघ का कहना है कि डूमतराई में भी सोमवार से दो काउंटर खोल जाएंगे। कलेक्टर के निर्देश पर व्यापारियों ने अपनी अपनी दुकानों में स्टॉक और मूल्य सूची चस्पा की।
थोक व्यापारियों का कहना है कि वो पूरी तहर प्रशासन का सहयोग करना चाहते हैं। इसलिए सोमवार से भनपुरी की सभी थोक दुकानों में चिल्हर काउंटर खोले जाएंगे। दूसरी ओर खाद्य विभाग की टीम ने थोक बाजार का निरीक्षण स्टॉक की जांच की। खाद्य अधिकारियों की जांच में चौंकाने वाली बात सामने आई है कि अधिकांश व्यापारियों के दुकान में शनिवार को प्याज की आवक शून्य रही।

राजधानी में ठग जोड़ा सक्रिय, प्रेमी खरीदार और प्रेमिका वकील बनकर करती है ऑनलाइन ठगी

फुटकर और ठेले में 100 रुपए किलो बिकी प्याज
शनिवार को ठेले और फुटकर किराना दुकानों में प्याज की कीमत सीधे 100 रुपए हो गई। इसकी जांच के लिए कलेक्टर की बनाई टीम सिर्फ थोक दुकानों की जांच कर वापस लौट गई। इसका फायदा फुटकर व्यापारियों ने जमकर उठाया। बतादें कि कलेक्टर खाद्य व नापतौल विभाग की संयुक्त टीम बना कर प्याज की कीमत पर नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए थे।

सोमवार से कीमत में और आएगी तेजी
बतादें कि रविवार से नवरात्री समाप्त होने के बाद से प्याज की कीमत में तेजी आ सकती है। कारण यह है कि नवरात्री के दौरान प्याज की खपत शहर में 20 फीसदी कम हो जाती है। अब नवरात्री समाप्त होते ही मांग बढऩे से कीमतों में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है।

प्याज की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार ने सख्त कदम उठाए, तय किया स्टॉक लिमिट

थोक 25 और फुटकर को 2 टन तक रखने की छूट
जमाखोरी रोकने और प्याज की उपलब्धता के लिए केंद्र सरकार के आदेश के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ती विभाग के सचिव ने कमल प्रीत सिंह ने शुक्रवार को प्याज की स्टॉक लिमिट तय कर आदेश जारी कर दिया है। सरकार ने थोक विक्रेताओं के लिये प्याज की स्टॉक लिमिट को 25 मीट्रिक टन व खुदरा व्यापारियों के लिये 2 मीट्रिक टन निर्धारित किया है। स्टॉक लिमिट 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी।

आलू-प्याज व्यापारी संघ अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा, हमने भनपुरी की 10 थोक दुकानों में फुटकर प्याज काउंटर खुलवा दिए हैं। सोमवार तक और इतने ही काउंटर खोल दिए जाएंगे।

खाद्य विभाग नियंत्रक अनुराग सिंह भदौरिया ने कहा, थोक दुकानों की जांच की गई। स्टॉक की जांच में पाया गया कि आवक न के बराबर रही। खपत में कोई कमी नहीं पाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो