महाविद्यालयों में प्रारंभ हुई ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया, जानिए कैसे करें अप्लाई

शासकीय कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) प्रक्रिया शुरू हो गई है। शहर के शासकीय माता कर्मा कन्या कॉलेज और वल्लभाचार्य कॉलेज में सूचना बोर्ड पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सीटों की संख्या की जानकारी दी गई है। जिससे आवेदन करने वाले छात्रों को परेशानी न हो।

By: Ashish Gupta

Published: 02 Aug 2020, 06:35 PM IST

महासमुंद. शासकीय कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) प्रक्रिया शुरू हो गई है। शहर के शासकीय माता कर्मा कन्या कॉलेज और वल्लभाचार्य कॉलेज में सूचना बोर्ड पर विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सीटों की संख्या की जानकारी दी गई है। जिससे आवेदन करने वाले छात्रों को परेशानी न हो।

कॉलेज की अन्य कक्षाओं की प्रवेश प्रक्रिया रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू होगी। रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन के अंदर प्रवेश लेना होगा। प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

फिलहाल विश्वविद्यालय ने आवेदन की अंतिम तिथि जारी नहीं की है। माता कर्मा कॉलेज के प्राचार्य डॉ रमेश देवांगन ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह ही प्रवेश प्रक्रिया होगी। छात्रों को विश्वविद्यालय के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। विद्यार्थी अपनी प्राथमिकता के अनुसार कॉलेज का चयन कर सकते हैं।

मेरिट के आधार पर लिस्ट जारी करेंगे। लिस्ट में जिनका नाम आएगा उनको प्रवेश मिलेगा। विद्यार्थी अपने मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन करने की अंतिम तिथि के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

कोरोना की वजह से कॉलेज की रहेगी डिमांड
माता कर्मा कॉलेज में बीएससी भाग एक में 60, बीए भाग एक में 70, बीकॉम भाग एक में 60 सीट है। वहीं वल्लभाचार्य कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष में 440, बीकॉम में 225, बीएससी गणित में 160 और बीएससी बायो समूह में 275 सीट है। स्व राजा वीरेंद्र बहादुर शास्त्री कॉलेज सरायपाली में 180, बीएससी 160 बीकॉम 50 सीट है। जयदेव शासकीय कॉलेज बसना में बीए 240, बीएससी 100, बीकॉम 55 सीट है।

बताया जाता है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से छात्र बाहर नहीं जा सकेंगे। लॉकडाउन की वजह से आगामी महीनों में सफर करना जोखिम में अपने आप को डालने जैसा होगा। इस वजह से छात्रों में स्थानीय कॉलेज की डिमांड ज्यादा होगी जिससे लोगों को आने जाने में परेशानी ना हो। कोरोनावायरस का संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है। रोज नए मामले आ रहे हैं।

पीजी कॉलेज की प्राचार्य ज्योति पांडे ने बताया कि कॉलेज में सीट की संख्या वृद्धि का प्रस्ताव भेजा गया है। पिछले वर्ष की सीट संख्या के अनुसार ही प्रवेश प्रक्रिया होगी।

माता कर्मा कॉलेज के प्राचार्य डॉ रमेश देवांगन ने कहा कि कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। पिछले वर्ष की तरह की प्रवेश प्रक्रिया होगी। छात्र रविशंकर विश्वविद्यालय के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं और कॉलेज का चयन कर सकते हैं।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned