बीएबीएड, बीएससीबीएड, डीएलएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन 25 सितंबर से

- बीएबीएड, बीएससीबीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ राज्य में इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रचलित प्रवेश नियमों के अनुसार पात्र इच्छुक अभ्यर्थी 25 सितंबर से निर्धारित राशि का प्रक्रिया शुल्क ऑनलाइन भुगतान करके अपना पंजीयन करा सकते हैं।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 20 Sep 2020, 09:02 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य निजी शिक्षा महाविद्यालयों में संचालित बीएबीएड, बीएससीबीएड. पाठ्यक्रम और शासकीय डाइट, बीटीआई, निजी शिक्षा महाविद्यालयों में संचालित डीएलएड पाठ्यक्रम 2020-21 में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है।

बीएबीएड, बीएससीबीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ राज्य में इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रचलित प्रवेश नियमों के अनुसार पात्र इच्छुक अभ्यर्थी 25 सितंबर से निर्धारित राशि का प्रक्रिया शुल्क ऑनलाइन भुगतान करके अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसी प्रकार डी.एल.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 6 अक्टूबर से निर्धारित राशि ऑनलाइन भुगतान कर अपना पंजीयन करा सकेंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के संचालक डी. राहुल वेंकट ने बताया कि बीएबीएड और बीएससीबीएड में प्रवेश के लिए प्रथम चरण विकल्प फार्म 25 सितंबर से 3 अक्टूबर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे।

दावा आपत्ति 6-7 अक्टूबर को
दावा-आपत्ति की तिथि 6 और 7 अक्टूबर निर्धारित की गई है। प्रथम चरण की आबंटन सूची 12 अक्टूबर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 12 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। इसके बाद रिक्त सीटों की जानकारी के लिए 21 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है। इसी प्रकार डीएलएड में प्रवेश के लिए प्रथम चरण विकल्प फार्म 6 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे।

डीएलएड द्वितीय चरण विकल्प फार्म जमा होंगे 3 नवंबर से
डीएलएड में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण विकल्प फार्म 3 नवम्बर से 9 नवम्बर तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे। दावा आपत्ति के लिए द्वितीय चरण की आबंटन सूची जारी करना और दावा आपत्ति की तिथि 11 और 12 नवम्बर निर्धारित की गई है। द्वितीय चरण की आबंटन सूची 18 नवम्बर को जारी की जाएगी। आबंटित सूची में शामिल छात्र 18 नवम्बर से 24 नवम्बर तक महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। इसके पश्चात् रिक्त सीटों की जानकारी के लिए 26 नवम्बर की तिथि निर्धारित की गई है।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned