scriptजल्द हो सकती है अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा, राज्य सरकार को समिति ने सौंपी आकलन रिपोर्ट | Online examination of final semester may be done soon in Chhattisgarh | Patrika News

जल्द हो सकती है अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा, राज्य सरकार को समिति ने सौंपी आकलन रिपोर्ट

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2020 04:25:35 pm

Submitted by:

CG Desk

– स्नातक, स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की ऑन लाइन परीक्षा आयोजन किस तरह होनी है, इसको लेकर उच्चशिक्षा विभाग द्वारा यूजीसी की गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा पैटर्न की रूप रेखा तैयार करने 5 सदस्यीय टीम का गठन किया था।

जल्द हो सकती है अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा, राज्य सरकार को समिति ने सौंपी आकलन रिपोर्ट

जल्द हो सकती है अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा, राज्य सरकार को समिति ने सौंपी आकलन रिपोर्ट

बिलासपुर. कोविड- 19 संक्रमण को देखते हुए स्नातक, स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की ऑन लाइन परीक्षा आयोजन किस तरह होनी है, इसको लेकर उच्चशिक्षा विभाग द्वारा यूजीसी की गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा पैटर्न की रूप रेखा तैयार करने 5 सदस्यीय टीम का गठन किया था। टीम ने राज्य शासन को रिपोर्ट भेज दी है। वहीं परीक्षा पैटर्न को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी प्रचार्यों से चर्चा कर उत्तर पुस्तिका महाविद्यालय से देने व जमा करने विश्वविद्यालय या महाविद्यालय में सीधे स्पीड पोस्ट से भेजने या जमा करने को लेकर चर्चा की है। उत्तर पुस्तिका वितरण को लेकर कॉलेजों को शासन की गाइड लाइन का पालन करने व सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने की व्यवस्था बनाने की हिदायत दी है।
30 सितम्बर से पहले स्नातक, स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा का आयोजन होना है। कोविड- 19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए राज्य शासन ने रविशंकर विश्वविद्यालय कुलपति की अगुवाई में 5 सदस्यीय टीम का गठन किया था। टीम ने प्रदेश में वायरस फैलाव की स्थिति को देखते हुए ऑन लाइन परीक्षा कराने व प्रश्नपत्र ई-मेल के माध्यम से छात्र तक पहुंचाने की अनुशंसा की है वहीं उत्तर पुस्तिका छात्रों को विश्वविद्यालय या संबंधता प्राप्त महाविद्यालय से लेनी होगी। अपनी रिपोर्ट उच्चशिक्षा विभाग को टीम ने सौंप दी है। परीक्षा को लेकर कमेटी द्वारा तैयार आकलन रिपोर्ट के आधार पर परीक्षा होगी या राज्य शासन कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर कुछ बदलाव करेगा, इस पर अंतिम निर्णय आने की प्रतीक्षा विश्वविद्यालय प्रबंधन कर रहा है।
विश्वविद्यालय परिसर पहुंच उत्तर पुस्तिका लेने के दौरान किस तरह की व्यवस्था की जाएगी इस पर जब कुलपति जीडी शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा केन्द्र शासन व राज्य शासन के साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन कराते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने आवश्यकता अनुसार काउंटर खोला जा सकता है। सभी छात्रों को एक ही दिन उत्तर पुस्तिका लेने कौन कह रहा है। परीक्षा को लेकर अंतिम गाइड लाइन जारी होने का बाद व्यवस्था बनाई जाएगी। वर्तमान में बैठक के माध्यम से सभी प्राचार्यों को महाविद्यालय में व्यवस्था बनाने को कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो