लॉकडाउन में कोरियर कंपनी के नाम पर ऑनलाइन ठगी, एक लाख किया पार

- कोरियर कंपनी का कस्टमर केयर बनकर की धोखाधड़ी।
- गूगल के सर्च इंजन से निकाला था कोरियर कंपनी का नंबर।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 02 Aug 2020, 11:49 PM IST

रायपुर। ऑनलाइन ठगी करने वाले इन दिनों कोरियर कंपनियों के नाम से लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं। लॉकडाउन के चलते कई कारोबारी विभिन्न कोरियर कंपनियों के जरिए अपना माल मंगा रहे हैं। इसका फायदा ऑनलाइन ठग उठा रहे हैं। गूगल सर्च इंजन में कोरियर कंपनियों से मिलते- जुलती वेबसाइट बना लिया है और उसके जरिए ठगी कर रहे हैं।

रायपुर के एक कारोबारी से इसी तरह ठगी हो गई। उन्होंने कोरियर से आ रहे अपने पार्सल के संबंध में जानकारी लेने के लिए कोरियर कंपनी का कस्टमर केयर नंबर में कॉल किया था। इसमें ठगों ने उन्हें झांसे में लिया और लिंक भेजकर उनके बैंक खाते से करीब एक लाख रुपए निकाल लिए। इसकी शिकायत पर खम्हारडीह पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक अंवति विहार निवासी हेमेंद्र शर्मा का बालाजी मोटर्स के नाम से ऑटोमोबाइल का कारोबार है। उनका डोर टू डोर कोरियर (डीटीडीसी) के जरिए पुणे से एक पार्सल रायपुर आने वाला था। पार्सल की स्थिति जानने के लिए उन्होंने कोरियर कंपनी की वेबसाइट चेक की। वेबसाइट में उनका पार्सल रायपुर पहुंचना बताया गया था। इसके बाद हेमेंद्र ने कोरियर कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल यह जानना चाहा कि उनका पार्सल उनके पते पर कब पहुंचेगा। कस्टमर केयर वालों ने कॉल रिसीव नहीं किया। इसके कुछ देर बाद किसी दूसरे व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और बताया कि वह डीटीडीसी कोरियर कंपनी से बोल रहा है।

इसके बाद हेमेंद्र ने पार्सल के संबंध में पूछा। आरोपी ने बताया कि पार्सल आपको मिल जाएगा। इसके लिए आपको एक लिंक भेजा जा रहा है। इसमें ५ रुपए का भुगतान कर देना। हेमेंद्र राजी हो गया। उनके मोबाइल में पर एक लिंक भेजा गया। इस लिंक के जरिए हेमेंद्र ने अपने यूपीआई के जरिए पांच रुपए जमा कर दिया। इसके बाद उसने हेमेंद्र के मोबाइल दो यूपीआई लिंक और भेजा। और एक मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि इन दोनों मैसेज को १० सेकंड के भीतर इस मोबाइल नंबर पर सेंड कर दो। हेमेंद्र १० सेकंड में मैसेज को दिए गए मोबाइल नंबर पर नहीं भेज पाए। इसके बाद फिर यूपीआई वाला दो लिंक भेजा गया। इस मैसेज को भी हेमेंद्र ने दिए गए मोबाइल नंबरों पर भेज दिया। इसके बाद ठग ने कहा कि आपका पार्सल कल सुबह १० बजे तक पहुंच जाएगा।

इसके बाद अगले दिन हेमेंद्र के बैंक खाते से पांच बार में कुल ९८ हजार ४३४ रुपए का आहरण हो गया। राशि आहरण का मैसेज मिलने के बाद उन्होंने खम्हारडीह थाने में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है। कोरियर कंपनी के नाम पर पहले भी ठगी की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned