scriptगूगल में साइबर ठग सक्रिय, फ्रेंचाइजी व तीर्थयात्रा के नाम पर की ऑनलाइन ठगी | Online fraud in the name of franchise and pilgrimage | Patrika News

गूगल में साइबर ठग सक्रिय, फ्रेंचाइजी व तीर्थयात्रा के नाम पर की ऑनलाइन ठगी

locationरायपुरPublished: Apr 24, 2022 01:19:24 am

गूगल में सर्च करके निकाला था मोबाइल नंबर, राजेंद्र नगर और देवेंद्र नगर इलाके का मामला

गूगल में साइबर ठग सक्रिय, फ्रेंचाइजी व तीर्थयात्रा के नाम पर की ऑनलाइन ठगी

गूगल में साइबर ठग सक्रिय, फ्रेंचाइजी व तीर्थयात्रा के नाम पर की ऑनलाइन ठगी

रायपुर. साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। किसी की भी थोड़ी सी चूक का फायदा उठाने के लिए साइबर ठग इंटरनेट में सक्रिय हैं। गूगल के सर्च इंजन पर ज्यादा एक्टिव हैं। आम लोगों की जरूरत से जुड़ी कंपनी, वेबसाइट आदि बनाकर रखे हैं। उसके जरिए लोगों को ठग रहे हैं। राजेंद्र नगर इलाके में एक युवक मोमोस बनाने वाली कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के चक्कर में 5 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया। और देवेंद्र नगर इलाके में भी एक व्यक्ति को तीर्थयात्रा के नाम पर ठग लिया गया। पुलिस ने दोनों मामले में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है। आरोपियों का अब तक पता नहीं चल पाया है।
पत्नी के लिए रेस्टोरेंट शुरूकरना चाहता था

शांति रेसीडेंसी निवासी अंकित कोचर अपनी पत्नी के नाम से एक रेस्टोरेंट शुरू करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने इंटरनेट पर सर्च किया। इस दौरान वॉवमोमोसफ्रेंचाइजीडॉटकॉम वेबसाइट में गए। और वहां से फ्रेंचाइजी लेने के लिए उनसे संपर्क किया। इसके बाद उन्होंने एक ऑनलाइन फार्म भरने के लिए कहा। अंकित ने ऑनलाइन फार्म भर दिया। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के नाम पर अंकित से 29 हजार 500 रुपए लिए। अंकित ने गूगलपे कर दिया। इसके बाद एनओसी, अप्रूवल आदि के नाम पर अलग-अलग राशि लेते रहे। अंकित ने कुल 5 लाख रुपए फ्रेंचाइजी के नाम पर उन लोगों को जमा कर दिया। इसके बाद ठगों ने उनसे और पैसा मांगना शुरू किया, तो उसे शक हुआ। फिर अंकित ने वॉवमोमोसफ्रेंचाइजी के हेड ऑफिस में संपर्क किया। वहां से पता चला कि उन्होंने किसी को फ्रेंचाइजी देने के लिए ऑथराइज्ड नहीं किया है।अगर कोई फ्रेंचाइजी दे रहा है, तो वह धोखाधड़ी कर रही है। इससे अंकित परेशान हो गया और राजेंद्र नगर थाने में शिकायत की।ुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है।
तीर्थ के लिए होटल बुक करने का दिया झांसा

ईपीएफओ में सोशल सिक्यूरिटी असिस्टेंट के पद पर कार्यरत विवेक गांगुली ब्रदीनाथ की तीर्थयात्रा पर जाने वाले थे। इसके लिए उन्होंने वहां होटल बुक कराने के लिए गूगल सर्च इंजन से राजेश्वरी होटल का नंबर निकाला। उसमें कॉल करके रूम बुक कराया। एडवांस के तौर पर कुल 26 हजार रुपए ऑनलाइन भुगतान किया। इसके बाद दूसरी ओर से फिर कॉल आया और कहा गया कि बुङ्क्षकग कैंसल हो गई है। आपका पैसा आपके एकाउंट में वापस कर दिया जाएगा। इसके लिए दोबारा 13 हजार रुपए भेजेंगे, तो 26 हजार रुपए वापस मिलेगा। इससे विवेक को शक हुआ। शिकायत उन्होंने देवेंद्र नगर थाने में की। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो